मझगवां गोबर पेंट यूनिट में जल्द बनेंगे मल्टी कलर: डॉ आशुतोष

बैकुण्ठपुर ,30 मई । महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क की योजना का बेहतर क्रियान्वयन करने के लिए प्रत्येक रीपा केंद्र में स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा अलग अलग आजीविका गतिविधियां चलाई जा रही हैं ताकि उत्पादन को बाजार के अनुरूप उपलब्ध कराया जा सके। कोरिया जिले के जनपद पंचायत बैकुंठपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत मझगवां स्थित ग्रामीण औद्योगिक पार्क में ग्रामीण उद्योग के तौर पर बन रहे गोबर पेंट इकाई को और अद्यतन किया जाएगा।

इसके लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने मझगवां गौठान का भ्रमण कर यूनिट में काम कर रही महिलाओं से विस्तार से चर्चा की। निरीक्षण भ्रमण के दौरान रीपा सेंटर मझगंवा पहुंचे जिला पंचायत सीइओ ने सभी मषीनों के काम करने की तकनीक और उसके संचालन की जानकारी ली। गोबर पेंट से अच्छा व्यवसाय कर रही महिलाओं श्रीमती सुमन राजवाड़े और सूरज देवी ने बताया कि दो माह में अब तक उन्होने 1600 लीटर इमल्सन पेंट का उत्पादन किया है और इसमें से 3 लाख 50 हजार रूपए का इमल्सन पेंट निजी व षासकीय संस्थाओं के माध्यम से बेचा जा चुका है।

साथ ही यहां 300 लीटर से ज्यादा मात्रा में डिस्टेंपर भी उत्पादित किया गया है जिसे बाजार में लगभग 40 हजार रूपए में बेचा गया है। अब तक प्राप्त विक्रय राशि लगभग चार लाख रुपए में से स्व सहायता समूह की महिलाओं को लगभग एक लाख रुपए का सीधा लाभ हो चुका है। साथ ही महिलाओं ने जिला पंचायत सीइओ को बताया कि कुछ निर्माण एजेंसियों से भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है इसपर जिला पंचायत सीइओ ने सभी से एक सप्ताह के अंदर भुगतान कराने के निर्देश दिए। यहां कुछ मशीनों के संचालन तकनीकी कारणों से बंद होने पर उन्होंने एक सप्ताह में सभी मशीनों के सुचारू संचालन कराए जाने के निर्देश दिए।

रीपा गौठान मझगवां में गोबर पेंट बनाने वाली स्व सहायता समूह की महिलाओं का उत्साहवर्धन करते हुए जिला पंचायत सीइओ डॉ आशुतोष ने कहा कि अभी केवल आफ वाइट रंग का पेंट उत्पादन हो रहा है जिससे बाजार में मांग सीमित है इसे पूरी तरह से व्यवसायिक करने के लिए सभी रंगां के पेंट का उत्पादन किया जाना जरूरी होगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से अलग अलग रंगों के पेंट बनाए जाने के लिए मिक्सिंग यूनिट लगाए जाने का प्रस्ताव जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिससे बाजार की मांग के अनुसार हर तरह के रंग मझगवां रीपा केंद्र में उपलब्ध होने से व्यवसाय में तेजी आएगी।

जिला पंचायत सीइओ ने गोबर पेंट यूनिट से निकलने वाले अन्य उत्पाद के बेहतर उपयोग के लिए बचे हुए अवशेष से पुट्टी बनाने का काम प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए। जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि छुटटी की मांग भी बाजार मे बहुत होती है इसलिए इसके उत्पादन से गोबर पेंट यूनिट का पूरा उपयोग लाभ के लिए किया जा सकेगा। पुट्टी और मल्टी कलर बनाने वाली मशीनों के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए जिला पंचायत सीइओ ने मझगवां गौठान के पूरे परिक्षेत्र का भ्रमण किया। यहां रूरल सर्विसेज को बढ़ावा देने के लिए परंपरागत तरीके के हट आदि बनाने और उनमें पूरी तरह से देषी तरीके की सुविधाओं की संभावनाओं पर एक डीपीआर बनाने के भी निर्देष दिए। इस दौरान संबंधित अधिकारी और ग्राम पंचायत के संरपंच, सचिव सहित समूह की महिलाएं उपस्थित रहीं।