आईपीएल 2023: एमएस धोनी पर क्यों फिट नहीं बैठेगा इम्पैक्ट प्लेयर रूल, वीरेंद्र सहवाग ने डिटेल में बताया

नईदिल्ली : आज 29 मई को IPL 2023 का फाइनल मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है. यह मैच कल (तय दिन) यानी 28 मई, रविवार को होना था, लेकिन बारिश के चलते इस आज (रिजर्व डे) पर टाल दिया गया. इसी बीच चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को तरह-तरह की बातें की जा रही हैं. कुछ लोगों का मानना है कि ये धोनी का आखिरी सीज़न में आखिरी मैच होगा. जबिक, कुछ मान रहे हैं कि वो अगले साल भी खेलेंगे. 

इन सबके बीच कहा गया था कि धोनी ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में अगले साल खेल सकते हैं. अब पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने बताया कि क्यों इम्पैक्ट प्लेयर रूल धोनी के लिए फिट नहीं बैठेगा. सहवाग ने ‘क्रिकबज’ पर इस बारे में बात की. सहवाग ने कहा, “अगर आप फिट हैं तो यह (40  में क्रिकेट खेलना) मुश्किल नहीं है. एमएस धोनी ने इस साल ज़्यादा बल्लेबाज़ी नहीं की है. वह अपने घुटने की चोट को बढ़ा नहीं रहे हैं. अक्सर, वह अंतिम दो ओवरों में आते थे. अगर मैं उनके द्वारा इस सीज़न खेली गई सभी गेंदों को जोड़ूं, तो यह 40-50 होंगी.”

पूर्व बल्लेबाज़ ने आगे इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर बात की और बताया कि क्यों यह धोनी के लिए ठीक नहीं है. सहवाग ने कहा, “इम्पैक्ट प्लेयर रूल धोनी पर लागू नहीं होता है. क्योंकि वह सिर्फ कप्तानी के लिए खेल रहे हैं. उन्हें कप्तानी के लिए मैदान पर रहना ही होगा. इम्पैक्ट प्लेयर रूल उनके लिए है जो फील्डिंग नहीं करते हैं लेकिन बल्लेबाज़ी करते हैं, या एक गेंदबाज़ जिसको बल्लेबाज़ी करने की ज़रूरत नहीं है.”

पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ी ने आगे कहा, “धोनी को 20 ओवर तक फील्डिंग करनी ही होगी. अगर वह कप्तान नहीं हैं, तो वो इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में नहीं खेलेंगे. फिर, आप उन्हें मेंटर या कोच या क्रिकेट निदेशक के रूप में देखेंगे.”

आईपीएल 2023 में ऐसा रहा प्रदर्शन

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंंह धोनी इस सीज़न शानदार लय में दिखाई दिए हैं. 15 मैचों की 11 पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए धोनी ने 34.67 की औसत और 185.71 के स्ट्राइक रेट से 104 रन बनाए हैं. इसमें उनका हाई स्कोर नाबाद 32 रनों का रहा है.