सोने और चांदी की कीमतों में मामूली गिरावट

मुंबई ,29 मई । सोने और चांदी की कीमतों में सपाट ट्रेड दर्ज किया जा रहा है।  घरेलू वायदा बाजार में बुलियन की कीमतों में सुस्ती है। सोने का भाव मामूली गिरावट के साथ 59346 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा है। इसी तरह चांदी भी एमसीएक्स पर 71200 के पार ट्रेड कर रही है।  सोने और चांदी में सुस्ती की वजह इंटरनेशनल मार्केट में आई सुस्ती है।

इंटरनेशनल हाजिर मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में सपाट कारोबार देखने को मिल रहा है। कॉमैक्स पर सोना मामूली उछाल के साथ 1944 डॉलर प्रति ऑन्स के भाव पर ट्रेड कर रहा है। इसी तरह चांदी का भाव सपाट है। कॉमैक्स पर चांदी 23.36 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रही है। इससे पहले बीते हफ्ते लगातार तीसरी साप्ताहिक गिरावट दर्ज की गई. इसकी वजह मजबूत डॉलर इंडेक्स है, जोकि ढाई महीने की ऊंचाई पर ट्रेड कर रहा।

सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की जा सकती है। एमसीएक्स पर सोने में 58900 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ खरीदारी की राय है। इसके लिए 59850 रुपए प्रति 10 ग्राम का टारगेट दिया है। डॉलर इंडेक्स में मजबूती से बुलियन मार्केट पर दबाव देखने को मिला। डॉलर इंडेक्स 104 के पार 2.5 महीने के ऊंचाई पर ट्रेड कर रहा है। इसके चलते लगातार तीसरे हफ्ते सोने और चांदी की कीमतों में नरमी देखने को मिली जबकि चांदी 2 महीने के निचले स्तर से रिकवर होकर बंद हुआ।