Powassan Virus: क्या है ये नई बला पोवासन वायरस? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Powassan Virus: हाल ही में अमेरिका में पोवासन वायरस से एक व्यक्ति की मौत का मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (मेन सीडीसी) ने बताया है कि हाल ही में एक वयस्क व्यक्ति की मौत हुई है जिसे पोवासन वायरस संक्रमण का शक है।

इससे पहले, इस वर्ष मेन में पीओडब्ल्यू वायरस (POW virus) रोग का पहला मामला दर्ज किया गया है, जबकि पोवासन संक्रमण बहुत ही दुर्लभ होता है। यह संक्रमण हाल के वर्षों में विशेष रूप से अमेरिका, कनाडा और रूस में फैल गया है, जिससे वैश्विक स्तर पर चिंता बढ़ गई है। पिछले साल, मेन में संक्रमण के लगभग 15 पुष्ट मामलों के बाद दो मौतों की सूचना मिली थी।

द इंडिपेंडेंट के अनुसार, अमेरिका में हर साल 25 लोग संक्रमित होते हैं, जिसमें सबसे हालिया मौत साल 2015 के बाद से POW से संबंधित मौत का तीसरा मामला है. हालांकि इसने स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए चिंताजनक स्थिति पैदा कर दी है. आइए जानते हैं इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके…

कैसे फैलता है यह Powassan Virus ?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, पोवासन वायरस एक संक्रमित टिक जैसे हिरण की टिक, ग्राउंडहॉग टिक या गिलहरी की टिक के काटने से फैलता है, ज्यादातर मामलों की सूचना उत्तर-पूर्व और ग्रेट लेक्स क्षेत्रों से वसंत के आखिर से लेकर पतझड़ के मध्य तक होती है. यह एक ऐसा समय जब टिक सबसे अधिक सक्रिय होते हैं.

पोवासन वायरस के लक्षण(Powassan virus symptoms)

इस संक्रमण के शुरुआती दिनों में लोगों को बुखार, सिरदर्द, उल्टी और कमजोरी के लक्षण महसूस हो सकते हैं.
वायरस आगे चलकर मस्तिष्क के संक्रमण (एन्सेफलाइटिस) का कारण बन सकता है या मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी (मेनिन्जाइटिस) के चारों ओर झिल्लियों का निर्माण कर सकता है. गंभीर मामलों में, रोगी भ्रम, समन्वय की हानि, बोलने में कठिनाई और दौरे से पीड़ित हो सकते हैं.

पोवासन वायरस का निदान (Powassan virus diagnosis)

इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों को अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से फौरन संपर्क करना चाहिए, ताकि रोगी के संकेतों और लक्षणों के आधार पर ब्लड और स्पाइनल फ्लूइड के लेबोरेटरी टेस्ट के जरिए उनकी स्थिति का निदान किया जा सके.

इलाज और बचाव

पोवासन वायरस संक्रमण के मामलों में मरीजों के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है, लेकिन सीडीसी द्वारा बताए गए लक्षणों से राहत के लिए डॉक्टर अक्सर ओटीसी दवाएं लिखते हैं. डॉक्टर पूरा आराम करने की सलाह देते हैं और मरीजों की डाइट में तरल पदार्थ शामिल करते हैं. लक्षणों से उबरने के लिए डॉक्टर ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं भी लिखते हैं. गंभीर लक्षणों वाले लोगों को अक्सर सांस लेने, हाइड्रेटेड रहने और मस्तिष्क में सूजन कम करने के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है.