बड़ी खबर : Corona की तरह दुनिया में तबाही मचाने आ रहा है ये वायरस, जानें क्या है Disease X…WHO ने दी चेतावनी


दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर अभी ठीक से खत्म नहीं हो पाया है कि इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने एक और महामारी की चेतावनी दी है. कोरोना वायरस की तरह ही दुनिया में एक और वायरस तबाही मचाने के लिए आ रहा है. ये महामारी कोरोना वायरस से भी खतरनाक है.

कोविड-19 महामारी से अबतक लाखों लोगों की जान चली गई है. साल 2019 में शुरू हुआ कोरोना वायरस का असर अब धीरे धीरे खत्म होने के कगार पर है, क्योंकि एक्सपर्ट ने इसके लिए वैक्सीन तैयार कर ली है. आइये जानते हैं कि नई महामारी के बारे में सबकुछ.

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर प्राथमिकता रोग की लिस्ट में एक और खतरनाक बीमारी बढ़ाई गई है. इस लिस्ट में इबोला, सार्स और जीका बीमारियों के बारे में जिक्र किया गया है, लेकिन इन तीनों में से एक घातक बीमारी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. उस घातक और जानलेवा बीमारी का नाम है डिजीज X. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह टर्म ऐसी गंभीर और अंतरराष्ट्रीय महामारी के लिए प्रयोग किया जाता है, जिसके बारे में अभी तक किसी को कुछ भी पता नहीं है. हालांकि, इस महामारी के चपेट में अभी तक कोई भी इंसान नहीं आया है. 

वायरस, बैक्टीरिया या फंगस में से कुछ भी हो सकता है डिजीज X. डब्ल्यूएचओ ने पहली बार साल 2018 में डिजीज X का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर बरपाया. बाल्टिमोर में जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल हेल्थ के शोधकर्ता प्रणब चटर्जी ने द नेशनल पोस्ट को बताया है कि डिजीज X के बारे में अभी कहना कोई गलत नहीं होगा कि ये दूर नहीं है. उन्होंने यह बताया कि हो सकता है कि कोरोना वायरस की तरह ही डिजीज X पहले जानवरों में फैले, इसके बाद इंसानों में .