सरकार श्रमिकों के हितों के लिए कार्य कर रही हैं : सुशील सन्नी अग्रवाल

जिला मुख्यालय में श्रमिक सम्मेलन आयोजित

महासमुंद ,22 मई। श्रम विभाग ने सोमवार को स्वामी आत्मानंद हिन्दी विद्यालय (हाई स्कूल मैदान) में विशाल श्रमिक सम्मेलन आयोजित किया। सम्मेलन में छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष सुशील सन्नी अग्रवाल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने शासन द्वारा संचालित श्रम विभाग के योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि अब श्रमिक के बच्चे केवल श्रमिक न रहें, बल्कि शासकीय सेवाओं में आगे आकर अपना जीवन बदलें। सरकार इसी दिशा में और श्रमिकों के हितों की पूर्ति के लिए कार्य कर रही है। जिसका नतीजा है कि इन चार सालों में अब 7014 श्रमिक के बच्चे शासकीय सेवा में हैं। इस अवसर पर श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं अंतर्गत सामग्री एवं चेक का वितरण किया गया। सम्मेलन में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती राशि महिलांग, जीव जंतु कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष आलोक चन्द्राकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि श्रम पदाधिकारी जी.के. पांडेय एवं श्रमिक साथी बड़ी संख्या में मौजूद थे। इस दौरान सुशील सन्नी अग्रवाल एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती राशि महिलांग सहित जनप्रतिनिधयों ने ई-रिक्शा की सवारी कर नगर पालिका कार्यालय तक पहुंचे। अग्रवाल ने कहा कि यह एक शानदार अनुभव है।



श्रमिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए अध्यक्ष अग्रवाल ने कहा कि मजदूर साथियों की सुविधा के लिए प्रत्येक विकासखण्ड में श्रमिक सहायता केन्द्र खोले जा रहे हैं। आज ही सरायपाली में एक और केन्द्र का शुभारम्भ हुआ है। यहां श्रमिकों की समस्याओं एवं योजनाओं से संबंधित कार्यां का सुगमता से सम्पादन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले केवल 11 योजनाएं संचालित थी। लेकिन आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर 34 योजनाएं संचालित हो रही है। श्रमिकों को योजनाओं का सीधा लाभ मिले इसलिए अब डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में सहायता राशि भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार महिला श्रमिकों के सशक्तीकरण के लिए भी संवेदनशील है और उनके हित के लिए योजनाएं संचालित कर रही है।



अग्रवाल ने कहा कि अब श्रमेव जयते एप्प के माध्यम से भी मजदूर अपना पंजीयन कर सकते हैं। एप्प के माध्यम से 70 हजार कार्ड बनाए गए हैं। जिनमें से 30 हजार मजदूरों को योजनाओं का लाभ मिला है। उन्होंनें श्रमिकों से अपील किया कि मजदूर कार्ड अवश्य बनवाएं। कार्ड के माध्यम से 34 योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। सम्मेलन में अतिथियों ने मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण योजना अंतर्गत तीन हितग्राहियों को 20-20 हजार रुपए का चेक, मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना अंतर्गत तीन हितग्राहियों को एक-एक लाख रुपए का चेक, निर्माण श्रमिक ई-रिक्शा सहायता योजना अंतर्गत तीन हितग्राहियों को तीन ई-रिक्शा एवं अन्य योजनाओं के तहत चेक एवं सामग्री वितरित किए गए।



सामग्री वितरण के दौरान ग्राम खरोरा के श्रीमती भोलेश्वरी कोसरे एवं अमरिका बघेल को ई-रिक्शा सौंपा गया। योजना के तहत हितग्राहियों को एक-एक लाख रुपए अनुदान मिला है। श्रीमती कोसरे एवं बघेल ने बताया कि वे एक सामान्य गृहिणी है और परिवार में रह कर घर के काम-काज और बच्चों को सम्भालती थी। लेकिन आज उन्हें ई-रिक्शा प्राप्त हुआ है, जिससे वे भी परिवार के भरण-पोषण में मदद कर पायेंगी।