KORBA : कुसमुंडा खदान में पांच सुत्रीय मांगो को लेकर श्रमिक संगठनों ने किया धरना प्रदर्शन, श्रमिकों ने सुरक्षा को लेकर जताई चिंता

कोरबा, 20 मई। एसईसीएल की बगदेवा कोल परियोजना में हुए हादसे के दौरान जिस तरह से दो मजदूर हताहत हुए थे उससे खदानों के भीतर मजदूरों की सुरक्षा को लेकर एक बार फिर से सवाल उठने लगे है। मजदूरों की सुरक्षा को लेकर ठोस इंतजामात करने को लेकर अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ ने कुसमुंडा खदान में धरना प्रदर्शन किया और प्रबंधन को ज्ञापन सौंपकर मांगो को पूरा करने का आग्रह किया।


एसईसीएल की खदानों में मजदूरों की सुरक्षा का मामला एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है। पिछले दिनों बगदेवा कोल परियोजना में जिस तरह से हादसे के दौरान दो मजदूर गंभीर रुप से घायल हो गए थे उसे लेकिन श्रमिक संगठनों को एक बार फिर श्रमिकों की चिंता सताने लगी है। सुरक्षा संबंधी पांच मांगो को लेकर अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ ने कुसमुंडा खदान में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया और प्रबंधन को अपनी मांगो से अवगत कराया।

संगठन चाहता है,कि खदान के भीतर सुरक्षा नियमों के हो रहे उल्लंघन पर तत्काल रोक लगाई जाए। सुरक्षा मानकों को कड़ाई से पालन किया जाए। डीजीएमस द्वार नियमित रुप से खदान का निरिक्षण किया जाए। कोल इंडिया कंपनी,क्षेत्रीय कंपनियों की सुरक्षा ईकाई की बैठके नियमित रुप से करने के साथ ही खदानों में होने वाली दुर्घटनाओं के लिए दोषी लोगों के खिलाफ अनुशास्नात्मक कार्रवाई की जाए।

कुसमुंडा खदान के भीतर प्रदर्शन किए जाने के बाद संगठन द्वारा 22 मई को गेवरा खदान में प्रदर्शन कर सुरक्षा संबंधी मांगो को लेकर प्रबंधन का ध्यानाकर्षण करवाया जाएगा। ताकी मजदूरों के हित में जरुरी प्रयास किया जा सके।