खाना खजाना: गर्मियों में इन फलों का करें सेवन

गर्मी का मौसम आते ही लाइफस्टाइल में भी बड़ा बदलाव हो जाता है। मौसम के हिसाब से खुद को ढालने के लिए ज्यादा पानी का सेवन करना पड़ता है। गर्मी में लोगों को काफी प्यास लगती है, जिसकी वजह से पानी का सेवन बढ़ जाता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए फलों का सेवन भी ज्यादा करना चाहिए। कुछ फलों और सब्जियों के सेवन से भी शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है

तरबूज
तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर के विभिन्न अंगों को स्वस्थ रखते हैं।

खीरा
खीरे में भी बहुत सारा पानी होता है जो शरीर की तरलता बनाए रखता है। खीरे में विटामिन सी और फोलिक अम्ल होता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ताजा नारंगी
नारंगी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारंगी का रस पानी की कमी को दूर करने में बहुत मददगार होता है।

अनार
अनार में पानी के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन ए और फोलेट भी होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अनार का रस पानी की कमी को दूर करने में मददगार होता है।

सेब
सेब में भी पानी की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सेब में विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम होता है। इसके अलावा सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जिसके सेवन से दिल हमेशा स्वस्थ रहता है।

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी का सेवन गर्मी में काफी फायदेमंद होता है। इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट और मैंगनीज जैसे तत्व डायबिटीज, कैंसर और दिल से जुड़ी कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं।