BIG NEWS : सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बनाए गए रायगढ़ के बेटे प्रशांत मिश्रा, जिले में खुशी की लहर


रायगढ़,16 मई । छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के रहने वाले और आंध्र प्रदेश के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस बनाया जा रहा है। कॉलेजियम ने इसकी मंजूरी दे दी है। जस्टिस प्रशांत मिश्रा लंबे समय तक छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में भी न्यायाधीश रहे हैं। कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट के वी विश्वनाथ को भी जस्टिस पद के लिए चयनित किया है।

कौन हैं जस्टिस प्रशांत मिश्रा

जस्टिस प्रशांत मिश्रा ने 10 दिसंबर 2009 को हाईकोर्ट छत्तीसगढ़ में जस्टिस पद भार संभाला था। उन्होंने आंध्र प्रदेश के चीफ जस्टिस के रूप में 13 अक्टूबर 2021 पदभार संभाला है। अब उन्हें सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस का दायित्व दिया गया है। जस्टिस प्रशांत मिश्रा ने झीरम न्यायिक जांच आयोग की कमान संभाली थी। जस्टिस प्रशांत मिश्रा की रिपोर्ट को भूपेश सरकार ने सार्वजनिक नहीं किया और इसे अधूरी बताते हुए फिर से जांच आयोग गठित कर दिया। सुप्रीम कोर्ट में बतौर जस्टिस पहुंचने वाले प्रशांत मिश्रा छत्तीसगढ़ से पहले जस्टिस हैं।

कॉलेजियम ने कहा

सुप्रीम कोर्ट में बतौर जस्टिस प्रशांत मिश्रा को चयनित करते हुए कॉलेजियम ने लिखा है “कालेजियम ये जानता है कि वर्तमान इलाहाबाद हाईकोर्ट चीफ जस्टिस, जो 31 मार्च 2009 में नियुक्त किए गए थे, वो छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से आए हैं और वो प्रशांत मिश्रा से सीनियर हैं। लेकिन, सभी पक्ष पर सोचने के बाद, कालेजियम को लगता है कि प्रशांत मिश्रा सुप्रीम कोर्ट के जज की नियुक्ति के लायक हैं।”