7th Pay Commission : अब कर्मचारियों को मिलेगी दोगुनी खुशी, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission: अब केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)का इंतजार खत्म होने वाला है. क्योंकि एक नहीं बल्कि दो-दो खुशी अगले माह उनकी झोली में डल सकती है. सूत्रों का दावा है कि डीए (Dearness Allowance) के साथ अब फिटमेंट फेक्टर (fitment factor) को लेकर भी सहमती बन चुकी है. जुलाई माह में डीए में 4 फीसदी का इजाफा व बेसिक सैलरी में इजाफा करने की तैयारी में सरकार ने कमेटी का गठन भी कर दिया है. पूरा मसौदा तैयार है बस आधिकारिक घोषणा होना ही शेष बचा है. एक्सपर्ट के मुताबिक जुलाई में कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा. 

सैलरी में आएगा उछाल 


दरअसल, अभी तक केन्द्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए और 18000 रुपए बेसिक सैलरी मिलती है. यदि फिटमेंट फेक्टर में सहमती बनती है तो बेसिक सैलरी बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी.  वहीं महंगाई भत्ता बढ़ने से भी केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा. हालांकि अभी तक दोनों ही मुद्दों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हो पाई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि जुलाई से पहले ही फिटमेंट फेक्टर और डीए दोनों में इजाफा कर दिया जाएगा. फिलहाल केन्द्रीय कर्माचरियों को फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी मिलता है.  

26,000 हो जाएगी बेसिक सैलरी वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी मिलता है. जिसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की तैयारी है. साथ ही महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 46 फीसदी करने की तैयारी है. सरकारी सूत्रों का मानना है कि दोनों ही मामलो में जुलाई से बदलाव आने की संभावना है. हालांकि अभी तक किसी को लेकर भी कोई सरकार की ओर से अधिकारिक घोषणा नहीं हो पाई है. आपको बता दें कि मार्च 2023 में भी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ चुका है. इसे 1 जनवरी 2023 से प्रभावी माना गया है.