Insomnia : अगर आपकी भी रात में अचानक खुल जाती है नींद, तो हो सकती हैं ये समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें उपाय…

Insomnia: हर कोई चाहता है कि दिनभर काम करने के बाद उन्हें सुकून भरी नींद सोने को मिले। पूरा दिन बिजी शेड्यूल होने से व्यक्ति को अच्छी नींद की काफी जरूरत होती है। ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बात की सलाह देते हैं कि एक हेल्दी एडल्ट को दिनभर कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

लेकिन हर कोई इतने आराम से और सुकून से नहीं सो पाता। कई लोगों की नींद रात में अचानक खुल जाती है, ऐसा एक बार नहीं कई बार हो सकता है। इसके पीछे कई खास कारण हो सकते हैं। इस लक्षण के पीछे एक बड़ा कारण इंसुलिन रेजिस्टेंस है।

इस वजह से खुलती है नींद

एड्रीनलीन फटीग के साथ, हार्मोन कोर्टिसोल विपरीत तरीके से बढ़ता है। आमतौर पर शरीर में हार्मोन, सर्कडियन रिदम के जरिए जाते हैं। कोर्टिसोल सुबह 2:30 बजे सबसे लोएस्ट प्वाॅइंट पर होता है, और सुबह 8 बजे कोर्टिसोल अपने सबसे ऊंचे लेवल पर होता है। एड्रिनलीग फटीग के दौरान आपको 2:30 बजे कोर्टिसोल का एक स्पाइक मिलता है, जिससे आप रात के बीच जागने लगते हैं।

इस तरह करें समाधान

आमतौर पर लिवर के द्वारा चीनी को स्टोर करना चाहिए और इसे रात भी धीरे-धीरे रिलीज करना चाहिए और अगर ऐसा नहीं होता है, तो शुगर का स्तर ऊपर या नीचे जा सकते है, जिससे आपकी नींद उड़ जाती है। इसका नाम है इंसुलिन रेजिस्टेंस जो आपको रात में पेशाब करने के लिए मजबूर करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके ब्लड शुगर का लेवल कम है।

– इस समस्या से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव करना चाहिए। इसके लिए आप खाने में इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल करने के साथ-साथ कैफीन जैसी बहुत ज्यादा स्टिमुलैंट्स से परहेज करना चाहिए।

– यदि आप रात में चाय या कॉफी पीते हैं तो उसे अवॉइड करना शुरू करें। इसके अलावा टहलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है।

– एक्सरसाइज करने से आपका शरीर थक जाएगा, जिससे आपको सुकून की नींद मिलेगी। वहीं आपको अपना तनाव कम करना भी जरूरी है।