स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें केसर, त्वचा पर आएगा नेचुरल निखार

Saffron for Skin Care: दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है केसर. कई तरह के पकवानों को बनाने के लिए केसर का इस्तेमाल किया जाता है. केसर में औषधीय गुण भी होते हैं.

केसर सेहत को भी बहुत से फायदे पहुंचाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. केवल सेहत ही नहीं केसर त्वचा के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. केसर त्वचा की रंगत को निखारता है. ये त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है. हाइपर पिगमेंटेशन का इलाज करता है. ये झुर्रियों और फाइन लाइंस की परेशानी को भी दूर करता है. केसर रूखी और बेजान त्वचा से बचाता है. केसर आपकी त्वचा को यूवी किरणों के नुकसान से भी बचाने का काम करता है.

स्किनकेयर रूटीन में केसर को बहुत से तरीकों से शामिल कर सकते हैं. आइए जानें आप किन तरीकों से केसर को स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

केसर और गुलाब जल


केसर को कुछ देर के लिए गुलाब जल में भिगो लें. इसे लगभग चार घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद केसर और गुलाब जल के मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसके बाद त्वचा से हटा दें. मुंहासों की समस्या से निपटने के लिए ये एक अच्छा तरीका है. आप इस फेस पैक का हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

केसर और कच्चे दूध

केसर के धागों को 3 से 4 घंटे के लिए दूध में भिगो लें. केसर और कच्चे दूध के मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे हल्के हाथों से त्वचा की मसाज करें. कुछ देर बाद इस मिश्रण को हटा दें. हफ्ते में एक से दो से बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

केसर और दही

1 से 2 चम्मच दही लें. इसमें केसर के धागे मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाएं. केसर और दही के पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे कुछ देर के लिए स्किन की मसाज करें. इस पेस्ट को 10 मिनट ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से हटा लें.

केसर और शहद

केसर के धागों को पीस लें. अब इन्हें एक चम्मच शहद में मिलाएं. केसर और शहद के मिश्रण को दस मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. केसर और शहद के पेस्ट का इस्तेमाल आप हफ्ते 2 बार भी कर सकते हैं.