Gmail का नया टूल Scammers पर कसेगा शिकंजा, यूजर्स के लिए ऐसे बनेगा सुरक्षा कवच…

डेस्क। टेक कंपनी गूगल की ईमेल प्लेटफॉर्म जीमेल का इस्तेमाल एक बड़े यूजर ग्रुप द्वारा किया जाता है। यूजर की प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े इस प्लेटफॉर्म पर यूजर के लिए अलग-अलग फीचर्स की सुविधा मिलती है। इसी कड़ी में गूगल यूजर्स के लिए इस प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने की कड़ी में एक नए टूल की सुविधा सभी यूजर्स को देने की तैयारी कर रही है। दरअसल गूगल जीमेल यूजर्स के लिए बहुत जल्द डार्क वेब मॉनेटरिंग टूल (Dark Web monitoring tool) को लाया जा रहा है।

जीमेल यूजर्स के लिए आ रहा नया टूल

न्यूज एजेंसी आईएनएस की एक रिपोर्ट की मानें तो गूगल ने हाल ही में नए टूल को लेकर एक जरूरी अपडेट शेयर किया है। गूगल ने कहा है कि वह अधिक से अधिक जीमेल यूजर्स के लिए डार्क वेब मॉनेटरिंग टूल (Dark Web monitoring tool) को ला रहा है।

शुरुआती फेज में यह सुविधा अमेरिका में रहने वाले सभी यूजर्स के लिए लाई जाएंगी। इसके बाद ग्लोबल बाजार के लिए भी इस टूल को लाया जाएगा। दरअसल यह सुविधा गूगल के एलान से पहले केवल गूगल वन के सब्सक्राइबर्स को ही दी जाती थी। गूगल ने कहा है कि आने वाले हफ्तों में दूसरे यूजर्स भी इस टूल का इस्तेमाल कर पाएंगे।

क्या है जीमेल का डार्क वेब मॉनेटरिंग टूल

दरअसल गूगल का ये टूल डार्क वेब को मॉनिटर कर यूजर की इन्फोर्मेशन को प्रोटेक्ट करने का काम करता है। मॉनेटरिंग प्रोफाइल सेट करने पर यूजर की पर्सनल इन्फोर्मेशन के लिए डार्क वेब को स्कैन करने की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं, इस टूल में यूजर की जानकारियों को ऑनलाइन प्रोटेक्ट करने के तरीके भी सुझाए जाते हैं।

गूगल ड्राइव भी होगा बेहतर

गूगल कॉर सर्विस ने कहा कि कंपनी अपने जीमेल यूजर्स को रोजाना 15 बिलियन अनचाहे मैसेज से बचाती है। कंपनी 99 प्रतिशत से ज्यादा स्पैम, फिशिंग और मालवेयर से जुड़े मेल्स को ब्लॉक करती है। यूजर्स को स्कैमर्स से बचाने के लिए कंपनी गूगल ड्राइव को भी बेहतर बना रही है। गगूल ड्राइव के लिए नया टूल लाया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि जीमेल की तरह ही ड्राइव पर भी स्कैम फाइल्स को अलग कैटेगरी में देखा जा सकेगा।