Apara Ekadashi 2023 : ज्येष्ठ मास के पहले एकादशी व्रत पर जरूर करें ये खास उपाय…

Apara Ekadashi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन अपरा एकादशी व्रत रखा जाएगा। इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु की उपासना करने से साधक के सभी दुख और दर्द दूर हो जाते हैं। साथ ही जीवन में आ रही समस्याओं से निजात मिलता है। बता दें कि ज्येष्ठ मास में यह व्रत 15 मई 2023, सोमवार के दिन रखा जाएगा।

अपरा एकादशी व्रत के दिन पूजा-पाठ के साथ कुछ विशेष ज्योतिष उपायों को भी बताया गया है, जिन्हें बहुत ही लाभकारी माना जाता है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में अपरा एकादशी के सन्दर्भ में कुछ ऐसे उपाय बताए गए जिनका पालन करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद साधक को प्राप्त होता है। आइए जानते हैं एकादशी व्रत के कुछ विशेष उपाय।

अपरा एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त

ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी प्रारंभ: 15 मई 2023, रात्रि 02 बजकर 46 मिनट से

ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी समाप्त: 16 मई 2023, रात्रि 01 बजकर 03 मिनट तक

अपरा एकादशी 2023 तिथि: 15 मई 2023, सोमवार

एकादशी व्रत पारण समय: 16 मई, सुबह 06 बजकर 41 मिनट से सुबह 08 बजकर 13 मिनट तक

अपरा एकादशी 2023 पर करें ये खास उपाय –

  • अपरा एकादशी के दिन साधक को पीपल के पेड़ को जल चढ़ाना चाहिए और वृक्ष के नीचे एक घी का दीपक जलाना चाहिए।
  • एकादशी के दिन घर पवित्र हिस्से में एक दीपक अवश्य जलाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
  • अपरा एकादशी के दिन पूजा के समय ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र‘ का जाप कम से कम 108 बार करना चाहिए। इससे साधक को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।
  • इस वर्ष अपरा एकादशी सोमवार के दिन है, इसलिए भगवान विष्णु की पूजा के साथ-साथ भगवान शिव की भी विशेष पूजा करें। ऐसा करने से साधक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।