Adani group को झटका, 2 कंपनियां MSCI India से हुईं बाहर

Adani Group की दो बड़ी कंपनियों को एक बड़ा झटका लगा हैं। एमएससीआई ने अपनी तिमाही व्यापक सूचकांक में यह घोषणा की है कि अडानी ग्रुप के दो शेयर अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर हो जायेंगे। वही, फूड डिलीवरी ऐप जोमेटो का वेटेज बढ़ेगा। 31 मई से एमएससीआई का यह फैसला लागू हो जायेगा।

नुवामा ऑल्टरनेटिव एंड क्वांटेटिव रिसर्च के मुताबिक, एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से अडानी ग्रुप की दोनों कंपनी अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस के बाहर निकलने से अडानी ट्रांसमिशन से 201 मिलियन डाॅलर की निकासी हो सकती है। वहीं, अडानी टोटल गैस से 186 मिलियन डाॅलर की निकासी हो सकती हैं।

रिपोर्ट के मुताबित, अडानी ग्रुप के दोनों शेयर में से प्रत्येक के 18 मिलियन शेयरों की बिक्री जाएगी, रिपोर्ट के मुताबित, शेयर की वैटेज क्रमश 0.34 और 0.31 है।

शुक्रवार 12 मई 2023 को अडानी ट्रांसमिशन का शेयर एनएसई पर 3.08 फीसदी की गिरावट के साथ 889 रु के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, अगर हम अडानी टोटल गैस के शेयर की बात करें, तो फिर अडानी टोटल गैस के शेयर शुक्रवार 12 मई 2023 को एनएसई पर 4.18 फीसदी की गिरावट के साथ 819.30 रुपये के स्तर पर बंद हुए।

वहीं, अगर हम जोमैटो की बात करें, तो फिर जोमैटो के सूचकांक में वैटेज देखने को मिलेगा। जिससे इसमें 59 मिलियन का प्रवाह होगा। इससे 77 मिलियन शेयर खरीदे जायेंगे। इसका वैटेज 10 बीपीएस से बढ़कर 0.3 हो जाएगा। इसके औसतन मात्रा 0.9 गुना तक बढ़ने की उम्मीद हैं।