CBSE Result 2023 : अब से Compartment Exam कहलाएगी पूरक परीक्षा, CBSE ने किया बड़ा बदलाव

Compartment Exam To Be Called Supplementary Exam Now: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सीबीएसई 10वीं 12वीं के बोर्ड रिजल्ट 2023 जारी कर दिए हैं। बोर्ड द्वारा सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट घोषित किया गया और कुछ घंटे के अंतर में बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट भी घोषित किया। इसके साथ सीबीएसई वरिष्ठ अधिकारी द्वारा कई अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की गई।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा न केवल सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 कि तिथियों की घोषणा की गई, बल्कि इसके साथ ही उन्होंने कंपार्टमेंट परीक्षा के नाम के बदलाव करने के फैसले की जानकारी भी दी।

संयम भारद्वाज ने बताया की सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा के नाम को बदलकर ‘पूरक परीक्षा’ (Supplementary Exam) कर दिया है। जानकारी के मुताबिक नाम में बदलाव नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुसार किया गया है। उन्होंने बयान देते हुए कहा कि “राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) द्वारा की गई सिफारिशों के अनुसार, सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा के नाम को पूरक परीक्षा में बदल दिया है। छात्रों को पूरक परीक्षाओं में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अधिक अवसर प्रदान किए जाएंगे।”

कंपार्टमेंट परीक्षा क्यों की जाती है आयोजित

सीबीएसई या किसी भी अन्य बोर्ड परीक्षा में कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन छात्रों को एक अवसर प्रदान करने के लिए किया जाता है, जिसके माध्यम से वह अपना साल बचा सकते हैं। बोर्ड परीक्षा में किसी एक या दो विषयों में फेल होने वाले उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा एक अवसर प्रदान करते हुए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाता था। जिसमें उम्मीदवार पास होकर अपने रिजल्ट में सुधार करते हैं। जिन भी उम्मीदवारों के सीबीएसई रिजल्ट 2023 पर Comp छपा हुआ है, उन सभी उम्मीदवारों को कंपार्टमेंट की परीक्षा में शामिल होना होगा।

ताकि वह अपने इस साल को बचा सकें और अधिक अंक प्राप्त करके अपने स्कोर में सुधार कर सकें। उम्मीदवार एक विषय में फेल है या दो में, इसकी जानकारी भी उनके रिजल्ट में दी गई है। बता दें कि इस साल सीबीएसई 12वीं में 1,25,705 उम्मीदवारों कंपार्टमेंट आए है और कक्षा 10वीं में कंपार्टमेंट आए छात्रों की संख्या 1.34 लाख है। जिसका अर्थ है सीबीएसई बोर्ड में इस साल 2.60 लाख से अधिक उम्मीदवार कंपार्टमेंट की परीक्षा में शामिल होंगे।

कितने विषयों में मिलेगा सुधार का मौका

सीबीएसई द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार दोनों कक्षाओं के छात्रों को कंपार्टमेंट की परीक्षा में शामिल होने का अवसर प्राप्त है, लेकिन आपको कितने विषयों में सुधार करने का अवसर प्राप्त होगा ये दोनों कक्षाओं के लिए अलग अलग है। जारी सूचना के अनुसार कक्षा 10वीं के छात्रों को एक या दो विषयों में सुधार करने का अवसर प्राप्त होगा और 12वीं कक्षा के छात्रों को केवल एक विषय में सुधार करने का अवसर प्राप्त होगा।

इसके माध्यम से न केवल छात्रों को अपना साल बचाने का मौका मिलता है बल्कि उन्हें उच्च अंक प्राप्त करने का भी अवसर मिलता है। इसी संबंध में परीक्षा की तिथि की जानकारी देते हुए नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा “जिन छात्रों को पूरक श्रेणी में रखा गया है और जो अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी और तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी।”