डोमेग्राफिक त्रुटियां, बायोमीट्रिक अद्यतन व नए आधार कार्ड बनाने दी जानकारी

कोरिया,12 मई । भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई अथॉरिटी) व राज्य सूचना प्रौद्योगिकी के अधिकारियो (चिप्स) ने बुधवार को जिला सूरजपुर के जिला पंचायत सभा कक्ष में कोरिया व सुरजपुर जिले के समस्त आधार ऑपरेटर्स की बैठक ली। बैठक में डेामेग्राफिक त्रुटियॉ, बायोमीट्रिक अद्यतन व नए आधार कार्ड बनाने के संबंध में जानकारी दी गई।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अधिकारी अनित तिवारी की ओर से ऑपरेटर्स को बताया गया कि अभी भी नागरिको के आधार में डेमोग्राफिक त्रुटियां है, जिनको समय पर सुधार कराया जाना आवश्यक है, जिससे नागरिकों को भविष्य में किसी प्रकार की समस्या ना हो। इसके साथ ही उन्होंने बताया की नागरिकों की ओर से उनका बायोमीट्रिक अद्यतन किया जाना भी आवश्यक है, विशेषकर बच्चों के आधार कार्ड जिनको उनके पांच वर्ष के आयु से पूर्व बनाया गया है। पांच वर्ष की आयु से पूर्व के समस्त आधार कार्ड में बच्चों का 05 वर्ष की आयु पूर्ण किये जाने के बाद अनिवार्य बायोमेट्रिक अद्यतन किया जाना होता है, जिससे आधार सम्बंधित सेवाओं में उनको समस्या ना हो। वर्तमान में शासन के अनेक योजनओं का लाभ लेने के लिए आधार एक अति आवश्यक दस्तावेज है, जिसे समय समय पर अद्यतन कराया जाना आवश्यक है, नए आधार कार्ड बनाये जाने में उन्होंने बताया की केवल मान्य दस्तावेज ही लिया जाएं, किसी भी स्थिति में ऐसे दस्तावेज जो आवश्यक दस्तावेज की सूची में नहीं है उनको आधार बनाये जाने के लिए अपलोड नहीं किया जाना है। ऐसी स्थिति गलत दस्तावेज अथवा गलत तरीके से सुधार किये गए दस्तावेज पाए जाने पर सम्बंधित ऑपरेटर पर कार्यवाही किया जाएगा। वर्तमान में जन्मतिथि के संशोधन के लिए ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र को ही मान्य किया गया है। उन्होंने आधार ऑपरेटर्स को कड़ी हितायत दी की नए आधार कार्ड बनाये जाने के दस्तावेजो में किसी प्रकार की छेड़छाड़ किये जाने पर ऑपरेटर जिम्मेदार होगा। इसलिए प्रथम स्तर पर ऑपरेटर नागरिक की ओर से प्रस्तुत किये गए समस्त दस्तावेज की अच्छे से जांच कर ले।

राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (चिप्स) के अधिकारी नीलेश सोनी की ओर से वर्तमान में जिले में आधार की मशीन संचालन किये जाने के नियमों में हुए संशोधन के संबंध में जानकारी दी। सभी केन्द्रों में केंद्र का नाम व मानक दस्तावेजों की सूची का विवरण होना चाहिए, साथ ही प्रत्येक आधार सेवा के लिए ली जाने वाले शुल्क संबंधित जानकारी का भी उल्लेख होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने बताया की वर्तमान में आधार की प्रत्येक सेवा केंद्र लिए जो पर्ची प्रिंट हो रही है उसमे भी नियमानुसार शुल्क का विवरण होता है इस संबंध में भी नागरिक को अवगत करावे। इस अवसर पर राज्य कार्यालय से हर्ष बांधे, अंकित कुम्बलकर, कु. साक्षी, तुलेश्वर सिंह, शांतनु कुमार, कोरिया ई जिला प्रबंधक राकेश कुमार व सूरजपुर जिले के ई जिला प्रबंधक मोहितेश्वर साहू उपस्थित थे।