संसदीय सचिव शोरी ने काउंसलिंग कैम्प का किया निरीक्षण

कांकेर । जिले के बेरोजगार युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार, स्व-रोजगार से जोडऩे के लिए जिला प्रशासन कांकेर की ओर से 12 कोर्स में रोजगारोन्मुखी कोर्स में लघु अवधि का प्रशिक्षण प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण हेतु युवाओं के चयन के लिए जिले के सभी विकासखंडों में क्लस्टरवार काउंसलिंग कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। जिला प्रशासन के इस अनूठी पहल से युवाओं को काफी सुविधा हुई है, युवतियॉ भी इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं। आज बुधवार को नरहरपुर विकासखंड मुख्यालय व ग्राम पंचायत उमरादाह में काउंसलिंग कैंप का आयोजन किया गया।

संसदीय सचिव व स्थानीय विधायक शिशुपाल शोरी ने उक्त काउंसलिंग कैम्प का निरीक्षण कर एजेंसियों से कौशल विकास प्रशिक्षण की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने काउंसलिंग में उपस्थित युवाओं से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्याओं की जानकारी ली और अधिक से अधिक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। संसदीय सचिव शोरी को अपने बीच पाकर काउंसलिंग में उपस्थित युवा बहुत उत्साहित हुए और उन्होंने अपनी समस्याओं को खुलकर साझा किया।

उल्लेखनीय है कि प्रशिक्षण के लिए बेरोजगार युवाओं के चयन के लिए विभिन्न विकासखंडों में क्लस्टरवार आगामी 25 मई तक काउंसलिंग कैम्प का आयोजन किया जाएगा। गत दिवस चारामा विकासखंड में आयोजित काउंसलिंग कैम्प में 365 युवाओं ने भाग लिया। आज नरहरपुर व उमरादाह में आयोजित काउंसलिंग में 151 युवा शामिल हुए। इस प्रकार अब 516 युवाओं ने काउंसलिंग कैंप में हिस्सा लिया है।

विकासखण्ड चारामा के क्लस्टर कोटतरा में 121, चारामा में 89, जेपरा में 89 और लखनपुरी क्लस्टर में 66 तथा नरहरपुर विकासखंड के नरहरपुर क्लस्टर 95 और उमरादाह में 56 युवाओं ने विभिन्न कोर्स जैसे टू व्हीलर-फोर व्हीलर टेक्निशियन, इलेक्ट्रिशियन, हाउस किपिंग, ब्यूटीशियन, वेल्डिंग, ड्राईवॉल फालसिलिंग, प्लंबिंग, जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, सुरक्षा गार्ड आदि कोर्स के लिए काउंसलिंग में हिस्सा लेकर अपना पंजीयन करवाया है। इसी तरह विकासखंड नरहरपुर के क्लस्टर दुधावा व सरोना के ग्राम पंचायत भवन में 11 मई को काउंसलिंग कैंप का आयोजन किया जाएगा। इच्छुक प्रतिभागी अपने समस्त शैक्षणिक दस्तावेजों के साथ काउंसलिंग कैंप में उपस्थित हो सकते है।