KORBA : तपिश के बीच चल रहे ट्रैफिक सिग्नल से परेशानी, शहर के ट्रांसपाेर्टनगर व CSEB चाैक के सिग्नल के चलते राहत नहीं…

कोरबा,10 मई । अप्रैल में बारिश हाे जाने से जहां अंतिम सप्ताह में माैसम नरम हाे गया था, वहीं अब तापमान बढ़ने से गर्मी बढ़ने लगी है। अधिकतम पारा 40 डिग्री से पार पहुंचने से दाेपहर में घर से बाहर निकलने वालाें काे तपिश का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में दाेपहर में सड़क पर यातायात का दबाव कम हाे जा रहा है। कामकाजी व जरूरी काम हाेने पर ही लाेग घराें से बाहर निकल रहे हैं, लेकिन ऐसे लाेगाें काे शहर के ट्रांसपाेर्टनगर व सीएसईबी चाैक पर ट्रैफिक सिग्नल की वजह से माैसम की मार (तपिश) सहनी पड़ रही है।

वजह दाेनाें स्थानाें पर लगे ट्रैफिक सिग्नल तपती दाेपहरी में भी ऑपरेट हाे रहे हैं। भीषण गर्मी काे देखते हुए अब तक दाेपहर में सिग्नल काे बंद करने की कवायद नहीं की गई है। ऐसे में दाेपहिया वाहन में सवार लाेग इन चाैराहाें पर पहुंचने के बाद चिलचिलाती धूप में खड़े हाेकर सिग्नल के ग्रीन हाेेने का इंतजार करते हैं।

समय महज सेकंड में खड़े रहना मुश्किल
ट्रैफिक सिग्नल के रेड हाेने से ग्रीन हाेने तक का समय करीब 60 से 80 मिनट है। महज सेकंड का समय सुनने में यह बहुत कम लगता है लेकिन जब चिलचिलाती गर्मी में इतनी देर तक खुले आसमान के नीचे खड़ा रहना पड़ता है तो बहुत मुश्किल होता है। खासकर बुजुर्गों और बच्चों को। धूप सीधे पड़ने से लू लगने की संभावना भी बनी रहती है।

धूप से बचाने होगी पहल
ट्रैफिक डीएसपी शिवचरण सिंह परिहार के मुताबिक राहगीराें काे तेज धूप से बचाने जरूरी पहले की जाएगी। गर्मी बढ़ने से दाेपहर में पड़ रही तेज धूप काे देखते हुए शहर के चाैराहें पर चल रहे सिग्नल काे बंद कराया।