NABH प्रमाणन से सुनिश्चित होती है गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा

रायपुर, 10 मई  विभिन्न अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित करने के लिए नेशनल एक्रीडिएशन बोर्ड ऑफ हॉस्पिट्ल्स एंड हैल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) के प्रमाणन और विभिन्न मैन्युअल्स को लागू करने के लिए एम्स में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें देशभर के 200 से अधिक चिकित्सकों को प्रमुख विशेषज्ञों ने गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा के लिए आवश्यक एनएबीएच के प्रमाणन संबंधी उपयोगी जानकारी प्रदान की।

नर्सिंग विभाग और चिकित्सालय प्रशासन द्वारा आयोजित इस कांफ्रेंस और कार्यशाला में एसोसिएशन ऑफ हैल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एएचपीआई) के निदेशक डॉ. सुनील खेत्रपाल ने अस्पतालों में विभिन्न सेवाओं के लिए किए जाने वाले हैल्थ ऑडिट और मैन्युअल्स के बारे में विस्तार से बताया। मुख्य वक्ता डॉ. प्रशांत एस. केलकर और डॉ. सुनील जे बांडेकर ने अस्पताल प्रबंधन, इंटरनल ऑडिट, डाक्यूमेंटेशन, निरीक्षण, चेकलिस्ट और एनएबीएच के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के साथ प्रमाणन को भी आवश्यक बताया और सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से एनएबीएच की गाइडलाइंस को लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया। अधिष्ठाता (शैक्षिक) प्रो. आलोक चंद्र अग्रवाल ने एनएबीएच के मानकों के अनुरूप अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने पर जोर दिया।