हरा सोना बना रामसागरपारा वासियों के आय का साधन

पटेवा , 10 मई ।  जिला वनोपज सहकारी यूनियन मर्यादित सामान्य वन मंडल, महासमुंद के अंतर्गत प्राथमिक सहकारी समिति पटेवा के बारनवापारा अभ्यारण्य से विस्थापित वनग्राम रामसागरपारा के तेंदूपत्ता फड़ में 7 मई से संग्रहण का कार्य जारी है वन क्षेत्र के आसपास के ग्रामीण अंचलों में तेंदूपत्ता तुड़ाई कार्य गर्मी के सीजन में जरूरत मंद संग्रहक के लिए एक बहुत ही अच्छा आय का साधन है ।

रामसागरपारा के तेंदूपत्ता फड़ मुंशी कमल ध्रुव ने जानकारी में बताया की ग्राम में करीबन 93 तेंदुपत्ता संग्रहक परिवार है  जिसमे से लगभग 71 तेंदुपत्ता संग्रहक भोर होते ही जंगल की ओर निकल जाते हैं। इसके बाद तेंदू के पौधे / पेड़ से तोड़कर अच्छी क्वालिटी का तेंदूपत्ता इक्ट्ठा करते हैं और परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर 50-50 का मुंदरी (गड्डी) गड्डियां बना कर इसे तेंदूपत्ता फड़ में लाते हैं। इसके बाद तेंदूपत्ता के लाट लगा दिया जाता है ।

स्थानीय फड़ में संग्रहक परिवार द्वारा तोड़ें गए तेंदुपत्ता लगभग 1 लाख तक की गड्डी की लाट कलेक्ट करने का लक्ष्य प्राप्त  है। तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले से अपील है कि वह अच्छी गुणवत्ता का तेंदूपत्ता फड़ पर प्रदाय करें ताकि भविष्य में उनको अच्छा बोनस मिल सके एवं तेंदूपत्ता तोड़ने के दौरान तेंदू  के पेड़ की डालियों और पेड़ों को नष्ट नहीं करें ।

अच्छे व खराब पत्ते की जांच चेक़र करतें हैं। ध्रुव द्वारा तेंदूपत्ता संग्राहको से जरुरी दस्तावेज के साथ ग्राम के ही सीएससी सेण्टर में बैंक खता ईकेवाय्सी. तेंदुपत्ता डाटा एन्ट्री करवाने हेतु सलाह दे रहें हैं। क्योंकि  इस वर्ष 2023 में  तेंदूपत्ता संग्रहण की राशि का भुगतान तेंदूपत्ता तोड़ने वाले के बैंक अकाउंट में रायपुर स्तर से भुगतान किया जाएगा ऐसा सूचना प्राप्त है ।

फड़ मुंशी कमल ध्रुव का शासन से मांग

जिले में करीबन 795 फड़ मुंशी कार्यरत है, जो तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य में जिम्मेदारी/इमानदारी के साथ शासन के कार्य को अंजाम तक पहुंचाते हैं । उन्होंने शासन से मांग किया है की सरकार अपने वादे पूरा कर फड़ मुंशीयो को 1000 रूपये प्रतिमाह देने की मांग किया है।