SKIN CARE TIPS : गर्मियों में चेहरा हो गया बेजान और फीका, बर्फ रगड़कर पाएं खिली-खिली त्‍वचा

SKIN CARE TIPS : गर्मियों का मौसम यानी चे‍हरे की 100 नई टेंशन। एक्‍नें, टैन‍िंग, ऑयली स्किन और भी कई दिक्‍कतें। ऐसे में आपको को किसी भी तरह के नए ब्यूटी प्रोडक्ट के चक्‍कर में पड़ने से अच्‍छा है क‍ि घरेलू नुस्‍खें अपनाएं। गर्मियों में चेहरे की हर समस्‍या का एक ही समाधान हैं, वो है आइस थेरेपी।

जी हां, आइस क्‍यूब से न सिर्फ आप खोई रंगत पा सकते हैं बल्कि मुंहासे टैनिंग की समस्या से भी राहत पा सकते हैं। ऐसे में जानते हैं बर्फ लगाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है?

टैन‍िंग को कम करें

चेहरे पर बर्फ लगाने से टैनिंग कम होती है और आपकी स्किन अंदर से कूलिंग होती है और डैमेज स्किन को रिहाइड्रेट करने का काम करता है। इसके अलावा ये धूप के कारण चेहरे पर हुई टैन‍िंग को कम करता है और स्किन के टैक्सचर को सही करता है।

ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाएं

आइस क्‍यूब्‍स को स्किन पर लगाने से ये स्किन का ब्‍लड सर्कुलेशन सही करता है, कोलेजन बढ़ता जिससे सनटैन में कमी आती है।

ऑयली स्किन से छुटकारा

बर्फ लगाने से त्वचा पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद मिलती है। बढ़े हुए रोम छिद्रों को बर्फ में कसाव का काम करता है जिससे मुंहासे कम होते हैं।

पफी आंखों से छुटकारा

अगर आपकी आंखें सूजी और थकी हुई है यानी आंखे पफी हो गई है तो, आप आंखों के आसपास बर्फ रगड़ें। इससे आंखों के पास ब्‍लड सर्कुलेशन प्रॉपर होता है और अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या है तब भी आंखों के नीचे बर्फ रगड़ सकते हैं। इससे इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

बर्फ इस्तेमाल करने का सही तरीका

बर्फ के टुकड़ों को सीधे त्वचा पर लगाने से बचे। इसका सीधा आसान तरीका ये है क‍ि एक मुलायम सूती कपड़े में लगभग चार या पांच बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें बांध लें। दिन में दो बार लगभग दो मिनट इससे चेहरे में क्‍लॉक और एंटी क्‍लॉक डायरेक्‍शन में घुमाएं, इस तरह करना स्किन के लिए फायदेमंद है।