Pudina Benefits : सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है पुदीने की चटनी, कई बीमारियों का कारगर समाधान

Pudina Benefits : सदियों से पुदीना (Peppermint) अधिकांश भारतीय घरों एक अहम हिस्सा रहा है और पुदीने की चटनी बड़े चाव से खाई जाती है, लेकिन क्या आप पुदीने की पत्तियों (Peppermint Leaves) में छुपे औषधीय गुणों के बारे में जानते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि पुदीने की चटनी खाने के जायके को दोगुना कर देती है, लेकिन इसे सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है. पुदीना भोजन को पचाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं के इलाज में भी कारगर असर दिखाता है. पुदीने की पत्तियों में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर और आयरन जैसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

पुदीने की तासीर गर्म होती है, जिसके चलते इसका इस्तेमाल बुखार को दूर करने के लिए किया जाता है. इलके अलावा शरीर पर किसी कीड़े के काटे जाने पर इसकी पत्तियां उसके जहर को खत्म करने में भी मदद करती हैं. चलिए जानते हैं पुदीने की पत्तियों के सेहतमंद फायदे-

1- पाचन क्रिया बनाए बेहतर

पुदीने की पत्तियों का नियमित तौर पर सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और इसे हाजमे के लिए बेहद कारगर माना जाता है. आप चाहें तो पुदीने की पत्तियों की चटनी बनाकर खा सकते हैं.

2- गर्मी में लू से बचाए

भीषण गर्मियों के मौसम में पुदीने का सेवन फायदेमंद होता है. गर्मियों में पुदीने की पत्तियों का रस पीकर घर से बाहर निकलने पर धूप और लू लगने का खतरा कम होता है.

3- उल्टी रोकने में कारगर

बार-बार उल्टी आने की समस्या से निजात पाने के लिए पुदीने के पत्तों का रस बनाकर उसमें दो बूंद शहद मिलाकर पीना चाहिए. इससे उल्टी आना बंद हो जाती है.

4- मुंह की बदबू करे दूर

अगर आपके मुंह से बदबू आती है या फिर आप सांसों की दुर्गंध से आए दिन परेशान रहते हैं तो आपकी इस समस्या का समाधान पुदीने की पत्तियों में छुपा है. इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को चबाना चाहिए या इसके पानी से कुल्ला करना चाहिए.

5- पेट के रोगों में असरदार

पुदीने की पत्तियों के इस्तेमाल से पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. पेटदर्द, बदहजमी, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं में पुदीने का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है.

6- हैजा का है कारगर इलाज

अगर किसी को हैजा हो जाए तो उससे निजात दिलाने में पुदीने की पत्तियां काफी मददगार साबित होती हैं. इस समस्या में पुदीने के रस में प्याज और नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए. ये तीनों मिश्रण बराबर मात्रा में होने चाहिए.

7- बॉडी को रखे हाइड्रेट

पुदीने के पत्तों का रस शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. अगर आपको बार-बार प्यास लगती है तो नींबू के रस में पुदीने के पत्तों का रस मिलाकर पीना चाहिए. इससे बार-बार प्यास नहीं लगती और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है.

8- हिचकी रोकने में मददगार

अगर आपको बार-बार हिचकी आती है तो इसे रोकने में पुदीने की पत्तियां आपके बेहद काम आ सकती हैं. इसके लिए पुदीने की पत्तियों और तुलसी की पत्तियों के रस में दो बूंद शहद मिलाकर पीना चाहिए. इससे हिचकी फौरन बंद हो जाएगी. इसके अलावा पुदीने के रस को नमक के साथ पानी में मिलाकर कुल्ला करने से गला साफ होता है और इसकी पत्तियों का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है व चेहरा साफ होता है।