Virat Kohli vs Gautam Gambhir Fight: कौन भरेगा विराट कोहली और गौतम गंभीर पर लगा जुर्माना?

नई दिल्ली. बीते दिनों विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच मैच के बाद जमकर लड़ाई हुई. जिसके बाद बीसीसीआई ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार खिलाड़ी कोहली और लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर गौतम गंभीर पर जुर्माना लगाया. दोनों पर मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया गया, मगर दोनों को कितने रुपयों का नुकसान हुआ और ये फाइन कौन भरेगा? ऐसे कुछ सवाल लोगों के दिमाग में चल रहे हैं.

कोहली की आईपीएल में सैलरी 15 करोड़ रुपये है. यानी उन्हें साल में 15 करोड़ रुपये आरसीबी से मिलते हैं. ऐसे में एक मैच की उनकी फीस 1.07 करोड़ रुपये के करीब है. यानी लखनऊ के खिलाफ मुकाबले में हुई लड़ाई के बाद उन्हें 1.7 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. 1.7 करोड़ रुपये की मैच फीस एक सीजन में 14 मुकाबलों के आधार पर है.

कोहली की नहीं कटेगी जेब

यदि बैंगलोर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेती है और उसका सफर आगे बढ़ता है तो मैच फीस मैचों की संख्या के आधार पर तय होगा. कुल मिलाकर कोहली को 1 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. हालांकि इसके बावजूद उनकी जेब नहीं कटेगी, क्योंकि इस जुर्माने को वो नहीं, बल्कि उनकी फ्रेंचाइजी भरेगी. क्रिकबज के अनुसार फ्रेंचाइजी कोहली की सैलरी नहीं काटेगी. फ्रेंचाइजी खुद इस नुकसान का भार उठाएगी.

गंभीर पर 25 लाख का जुर्माना

वहीं गंभीर की एक मैच की फीस 25 लाख रुपये के करीब है और उनका जुर्माना भी फ्रेंचाइजी ही भरेगी. ज्यादातर फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों का जुर्माना खुद ही भरती है. यहां तक कि स्लो ओवर रेट के लिए भी जुर्माना लगने के बावजूद फ्रेंचाइजी प्लेयर की सैलरी नहीं काटती.

बीसीसीआई भेजती है बिल


हर सीजन के खत्म होने के बाद बीसीसीआई टीम पर लगे सभी फाइन का बिल भेजती है और फिर फ्रेंचाइजी इसका भुगतान करती है. फ्रेंचाइजी इसे प्लेयर्स की सैलरी से काटती है या नहीं, ये टीम के अंदर का मामला है. ज्यादातर मामलों में फ्रेंचाइजी प्लेयर्स पर जुर्माने का भार नहीं डालती.