Anjeer Benefits : डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अंजीर, जानिए कैसे करें इसका सेवन…

Anjeer Benefits : ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में शामिल है अंजीर है। इसमें आयरन, मैंगनीज, फाइबर, जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम और कई गुण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, डायबिटीज के मरीजों के लिए अंजीर फायदेमंद होता है या नहीं?

दरअसल इसका स्वाद मीठा होता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उनके लिए सबसे बड़ी दुविधा यह होती है कि अंजीर उनके लिए फायदेमंद है या नहीं? ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर अंजीर के फायदों के बारे में पोस्ट शेयर किया है। आइए जानते हैं…

अंजीर के ये हैं फायदे –

दुरूस्त रखता है पाचन को

अंजीर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, अंजीर के सेवन से आपको राहत मिल सकता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों की निर्माण में सहायक है।

ग्लोइंग स्किन के लिए

अंजीर में विटामिन-सी, विटामिन-ई और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए गुणकारी

अंजीर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें अंजीर का सेवन

एक्सपर्ट के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद है। लेकिन ताजा अंजीर डायबिटीज के रोगियों की डाइट में शामिल करना चाहिए।

दरअसल, ड्राई अंजीर में शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सूखा अंजीर खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप भी ब्लड शुगर की समस्या से परेशान है, तो फ्रेश अंजीर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।