हल्बा में जल बहिनियों की एक दिवसीय कार्यशाला

कांकेर ,28 अप्रैल । जल जीवन मिशन कांकेर अंतर्गत विकासखंड चारामा के द्वितीय बैच के आठ ग्रामों की जल बहिनियों की एक दिवसीय कार्यशाला जनपद पंचायत सदस्य चारामा दीपा सलाम की अध्यक्षता व मुख्य अतिथि सरपंच ग्राम पंचायत भानपुरी आनंद सिंह मरकाम, विशिष्ट अतिथि उपसरपंच ग्राम पंचायत हल्बा लाल जी यादव की उपस्थिति में ग्राम पंचायत भवन हल्बा में आयोजित किया गया। जिला समन्वयक ने जल जीवन मिशन के अवयवों को रेखांकित कर कार्यशाला की शुरुआत की। 

सरपंच भानपुरी मरकाम ने जल बहिनियों को उनकी भूमिकाओं से अवगत कराते हुए ग्राम के प्रत्येक जल स्रोत के जल का परीक्षण करने व लोगों को जल गुणवत्ता के प्रति जागरूक व लोगों को शुद्ध पेयजल पीने के लिए प्रोत्साहित किया। जिला नोडल अधिकारी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण ले रहे जल बहिनियों को संबोधित करते हुए बताया कि जल जीवन मिशन में जल बहिनियों के जल गुणवत्ता परीक्षण, पानी सप्लाई करने में पंप ऑपरेटर की भूमिका, योजना के रखरखाव और प्रबंधन में ग्राम जल व स्वच्छता समिति की भूमिका महत्वपूर्ण हैं व जल बहिनियों की जल जीवन मिशन में योगदान को सराहा। जिला समन्वयक की ओर से जल जीवन मिशन में ग्राम जल व स्वच्छता समिति की भूमिका, जल संरक्षण व संवर्धन के महत्व को विस्तार से समझाया। जिला समन्वयक की ओर से जल गुणवत्ता परीक्षण की संपूर्ण जानकारी देते जल बहिनियों को जल गुणवत्ता की जानकारी देते ग्राम के जल स्रोत का जल नमूना लेकर जल गुणवत्ता परीक्षण के विभिन्न पैरामीटर पर परीक्षण करना सिखाया व अशुद्ध जल से होने हानिकारक प्रभाव व बीमारियों से बचने की जानकारी दी। 

ग्राम में जल स्रोत स्थल के पास जाकर जल नमूना लेकर जल बहिनियों की ओर से फ्लोराइड, टार्बिडिडिटी आदि पैरामीटर पर जल परीक्षण कर जांच किया व परिणाम को नोट किया गया। जल बहिनियों को जल गुणवत्ता से संबंधित बिंदुओं पर शपथ ग्रहण करवाते हुए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का प्रमाण पत्र व कांकेर जिले में जल बहिनियों की पोशाक नीली साड़ी देकर सम्मानित किया गया। प्रशिक्षण के पश्चात जल बहिनियों की ओर से प्रशिक्षण का अनुभव साझा किया गया। कार्यशाला में छत्रपाल साहू, शिवा रेड्डी, उपखण्ड कांकेर के जल नमूना संग्रहकर्ता वीरेन्द्र विश्वकर्मा, देवकरण मंडावी, आईएसए एनजीओ प्रतीक्षा आर्गेनाइजेशन के टीम लीडर हरीश कुमार साहू व अन्य विभाग के अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे।