“Do it yourself Workshop” में दी गई ट्रेनिंग, घर में तैयार कर सकते है हर्बल ओडोमास, इनोवेटिव तरीके से बनाए वुडन आर्ट

रायपुर, 24 अप्रैल । यंग आर्म्स संस्था की ओर से डू इट योर सेल्फ वर्कशाप का आयोजन किया गया है। कार्पोरेट सेक्टर में आयोजित वर्कशाप में सभी आयु वर्गाें के 30 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। वर्कशाप में तीन सेशन में हुए जिसमें पहले सेशन में सागर जैन ने इनोवेटिव तरीके से वुडन आर्ट बनाने, अनिल वर्मा पे बोनसाई होम गार्डनिंग और गौतम झा ने हर्बल मास्क्यूटो स्प्रे एंंड जेल मेंकिंग की ट्रेनिंग दी।

क्रिएटिविटी के साथ होगी पैसों की बचत

सागर जैन वर्कशाप में प्रतिभागियों को इनोवेटिव तरीके से वुडन आर्ट बनाना सिखाया। सागर जैन ने बताया कि हम घर में फर्नीचर से जुड़ी छोटे से छोटे काम के लिए बढ़ई पर निर्भर रहते हैं। थोड़े से काम के लिए भारी पैसे देना पड़ता है। लेकिन हमें अगर हथौड़ा चलाना आ गया तो, पैसा बचता है साथ ही क्रिएटिविटी बढ़ती है। वर्कशाप में आए इंटिरियर डिजाइनिंग की छात्रा तनु भगत ने कहा कि सीखने में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टीकल मदद करता है। प्रैक्टीकल करने से दिमाग खुल जाता है और नए नए आइडिया आते है। मैंने लकड़ी से फोटो फ्रेम और पेन टेबल बनाना सीखा।

होम को डिकोर करने के साथ होम को पर्यावरण को संतुलित करता है बोनसाई कला

दूसरे सेशन में बोनसाई कला विशेषज्ञ अनिल वर्मा, डाली दवे और सरिता गुप्ता ने बोनसाई होम गार्डनिंग के बारे में जानकारी दी। अनिल वर्मा ने बताया कि पेड़ों को प्राकृतिक रूप से एक निश्चित आकार देने की कला का नाम है। बोनसाई कला पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठाए गए कदमों की तमाम जरूरते पूरी करने में सक्षम है, चाहे वह शौक हो या व्यवसाय। उन्होंने बताया कि आज गगनचुंबी इमारतों का प्रचलन बढ़ता जा रहा है, हरियाली के लिए जगह नहीं है वहां पर बोनसाई आर्ट का प्रचलन बढ़ा है। बोनसाई कला में पौधे का चुनाव, आर्ट के लिए उपयुक्त पौधे, गमलों का चुनाव, बोनसाई वृक्ष के लिए मिट्टी बनाना, पौधे को लगाना आैर कटाई छटाई व प्रुनिंग महत्वपूर्ण हाेता है। बोनसाई कला के घर को सजाया जा सकते है, हरियाली में योगदान देता है और बोनसाई कला से पेड़ उगाकर इसे व्यवसाय का माध्यम बना सकते हैं।

घर में बना सकते है हर्बल ओडोमास

मच्छरों से शरीर की रक्षा करने के लिए बाजार में रसायनों से बनी और मंहगे दाम में ओडोमास उपलब्ध रहती है। जिससे त्वचा और शरीर को नुकसान होता है। प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग कर घर में हर्बल मास्क्यूटो स्प्रे एंंड जेल बनाया जा सकता है। प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए गौतम झा ने बताया कि घर में हर्बल ओडोमास बनाने के लिए 900 मिली जल में 10 मिली लेमन ग्रास आइल को डालकर उसे ग्रिंडर से अच्छी तरह मिला ले फिर उसमें 3 ग्राम टर्मरिक पाउडर मिलाने के बाद जेली के रूप में हर्बल ओडोमास तैयार हाे जाता है। शरीर पर लगाने के चार घंटे तक मच्छर आपके नजदीक नहीं आता।