छत्तीसगढ़ी अंदाज में शादी की Pre Wedding बना चर्चा का विषय

जांजगीर-चाम्पा, 24 अप्रैल  इस आधुनिक युग में आज कल के नवजवान अपने शादी की तैयारियां नए-नए अंदाज से करते हैं और शादी सपन्न होने में जब कुछ दिन शेष रह जाता हैं, तब प्रीवेडिंग के लिये एक से एक बढ़कर एक जगह में तरह-तरह के स्टाईल के साथ फोटो खिंचवाते हैं, रील बनाते हैं।

प्रीवेडिंग शूट कराने नवजवान नदी,पर्वत,पार्क, हिल स्टेशन में जाकर सुंदर-सुंदर फोटो खिंचवाने का ट्रेंड चल पड़ा है। शादी के पूर्व ही रील बनाना,अत्याधुनिक बैकग्राउंड में फ़ोटो लेना फिर इंटरनेट के माध्यम से दोस्तो को पोस्ट करना। पर पेशे इंजीनियर अपने शादी के लिए कुद खास चुना छत्तीसगढ़ी वेशभूषा मैं छत्तीसगढ़ी संस्कृति को जागृत करता परिदृश्य में गांव की मिट्टी से बनी घर आंगन में दुल्हन गले में पहनी दुलरी,तिलरी,सिक्का, हाथ में चुडी,कमर में करधनी व हुंडी लिए है वही दूल्हा सर पर गमछा हाथ में डंडा लूंगी बनियान पैर चप्पल चरवाहे की तरह बकरी को पकड़े हुए हैं। इनका शादी कार्ड भी छत्तीसगढ़ी भाषा में है। पुराने अंदाज लोगो का मन मोह रहे।

naidunia

ऐसे में जिला मुख्यालय जांजगीर के पुरानी बस्ती निवासी इंजी. देवेंद्र राठौर छत्तीसगढ़ के कला संस्कृति को संजोए रखने सबसे अलग पुराने जमाने के अंदाज में अपनी शादी के प्रीवेडिंग कुछ इस तरह से कर रहे हैं, जो फोटो में देखा जा रहा सकता है, जो पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

देवेंद्र राठौर ने आजकल के नौजवानों को अपने संदेश में कहा है कि हमें अपनी छत्तीसगढ़ के कला एवं संस्कृति के साथ पुरानी पहनावा को नहीं भूलना चाहिए, आजकल के नौजवान पुरानी परंपरा को भूलते जा रहे हैं और नए मॉडल युग में अपनी ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। देवेंद्र अपनी शादी का निमंत्रण बकायदा छत्तीसगढ़ी भाषा में भी सोशल मीडिया के माध्यम से दे रहा हैं। विदित हो कि देवेंद्र राठौर का विवाह 3 मई 2023 को दीपिका (जांजगीर) निवासी रश्मि राठौर के साथ सम्पन्न होने जा रहा हैं।