Hing Benefits : सेहत के लिए बहुत लाभदायक है हींग का सेवन

Hing Benefits : क्या आप जानते हैं कि यदि किसी को अपनी भूख बढ़ाना है तो भोजन करने से पहले हींग को घी में भूनकर अदरक और मक्खन के साथ खाने से भूख खुलकर लगने लगती है। नहीं ना तो हींग के बारे में हम कुछ ऐसी ही जानकारी आपको दे रहे हैं। हींग केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि सेहतमंद भी बनाती है।

आयुर्वेद विशेषज्ञ बताते हैं कि पेट से संबंधित परेशानियों के लिए यह रामबाण उपचार है। यदि किसी को कब्ज की समस्या रहती है तो उसे हींग का उपयोग करना चाहिए। रात को सोने से पहले हींग के चूर्ण को पानी में मिलाकर पिना पेट से संबंधित रोग को दूर करता है। यह कब्ज में राहत पहुंचाता है। हींग का उपयोग बेशक मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन इसका संबंध केवल स्वाद से ही नहीं बल्कि सेहत से भी है।

आयुर्वेद के सिद्धांतों के अनुसार, हींग का सही मात्रा में किया गया सेवन कई रोगों को दूर करने में सहायक होता है। गर्मियों में इसकी मात्रा कम करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसका सेवन एक से पांच मिलीग्राम तक ही करना चाहिए। बात अगर हींग के गुण और पहचान की करें तो हींग का लैटिन नाम फेरूला नार्थक्स है। इसे सहस्त्र वेधि भी कहते हैं क्योंकि यह हजारों कर्म करता है। इसे हमेशा दवाइयों में व घर में घी में भून कर ही काम में लेते हैं क्योंकि यह पित्त वर्धक होता है।

बेहोश होने पर नाक में इसकी गंध से रोगी को होश भी आ जाता है। भूख बढ़ाने, पाचन शक्ति बढ़ाने, लीवर और आमाशय के एंजाइम को बढ़ाने में हींग का सेवन लाभदायक होता है। बच्चों के पेट में कीड़े हो जाने पर भी इसका उपयोग किया जाता है। कफ शामक होने के कारण इसको खांसी, टीबी, सांस की बीमारी रोग आदि में काम में लेते हैं। मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने में भी यह सहायक है।