Earth Day : पीकेसीएल में मनाया गया पृथ्वी दिवस

अंबिकापुर, 24 अप्रैल । विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर जिले के उदयपुर तहसील में राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के परसा केते कोलियरी लिमिटेड (पीकेसीएल) साइट पर शनिवार को पृथ्वी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अदाणी फाउंडेशन द्वारा पृथ्वी की रक्षा की आवश्यकता तथा जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्राम पंचायत, घाटबर्रा और अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर(एएसडीसी), साल्ही में रंगोली एवं ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया है। जिसमें घाटबर्रा के शासकीय स्कूलों के 100 से अधिक विद्यार्थियों एवं एएसडीसी की 20 प्रशिक्षुओं ने पृथ्वी की रक्षा के लिए अपने विचारों को चित्र के माध्यम से व्यक्त किया।

ड्राइंग प्रतियोगिता में कक्षा 1 से 5 तक के समूह में अनुराधा अरमो ने प्रथम, प्रिंसी अरमो ने द्वितीय व गीता सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि कक्षा 6 से 10 तक के समूह में अनामिका अरमो ने प्रथम पुरस्कार, रेशमा मझवार ने द्वितीय पुरस्कार तथा रागिनी अरमो ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वहीं रंगोली प्रतियोगिता के समूह में प्रथम पुरस्कार हरिहरपुर की दिलबसिया कुमारी और साल्ही की प्रेम कुमारी को दिया गया जिसमें उन्होने पृथ्वी का मानव जीवन में महत्व को दर्शाया। जबकि परसा की पार्वती और ज्योति ने दूसरा पुरस्कार जीता जिसमें पृथ्वी की विशेषताएं दिखाई गईं। पृथ्वी बचाओ जीवन बचाओ का चित्रण करने वाली ग्राम हरिहरपुर तथा साल्ही की ही कुमारी धनेसिया और समिता को तीसरा पुरस्कार से नवाजा गया।

इस कार्यक्रम में पीकेसीएल से आरएस दुबे (एचओडी सुरक्षा), अवनीश चौहान (एचओडी पर्यावरण)
और अविनाश कुमार (उप प्रबंधक, पर्यावरण) ने अपनी उपस्थिति दी। अदाणी फाउंडेशन से सौरभ सिंह, अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड से अमित रॉय, श्रीमती प्रियंका सिंह और कुमारी जाह्नवी, कुमारी सुष्मिता, सावित्री अरमो और नरेश ने कार्यक्रम के समग्र प्रबंधन में मदद की।