Snapchat में भी मिलेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मजा, आसानी से सेंड कर पाएंगे AI इमेज

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का दायरा लगातार बढ़ रहा है। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्नैपचैट में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा। स्नैपचैट की पैरेंट कंपनी स्नैप इंक ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित चैटबॉट माई एआई की मदद से यूजर्स एआई जनरेट की गई इमेज से मैसेज का जवाब दे सकेंगे। फोटो मैसेजिंग ऐप में यह बड़ा बदलाव माना जा रहा है।

एआई-जनरेटेड इमेज भेजने की सुविधा सबसे पहले स्नैपचैट+ पर उपलब्ध होगी।स्नैप का दावा है कि स्नैपचैट प्लस के सब्सक्राइबर्स की संख्या 30 लाख पहुंच गई है। इस कंपनी की पेड सर्विस जिसमें कई खास फीचर मिलते हैं। स्नैप के वार्षिक पार्टनर समिट में एआई चैटबॉट का उपयोग करने की घोषणा की गई थी।

एआई क्षमता


पिछले कुछ महीनों में एआई ने टेक उद्योग का ध्यान आकर्षित किया है। यह न सिर्फ लिखकर जवाब तैयार कर सकता है बल्कि यूजर की जरूरत के हिसाब से फोटो भी बना सकता है। स्नैपचैट का चैटबॉट My AI आपको कविता लिखने से लेकर कुछ भी सर्च करने की सुविधा देता है। इस चैटबॉट को सबसे पहले स्नैपचैट प्लस में पेश किया जाएगा।

चैटजीपीटी से कनेक्शन


स्नैपचैट ने My AI चैटबॉट बनाने के लिए अमेरिकी शोध कंपनी OpenAI द्वारा विकसित ChatGPT की तकनीक का इस्तेमाल किया है। कंपनी इस तकनीक का इस्तेमाल ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) के विकास में कर सकती है। इसके अलावा इसे रियल वर्ल्ड इमेज और वीडियो की जगह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेरा एआई सुरक्षित रहेगा


अनुशंसित लेंस के माध्यम से, उपयोगकर्ता फ़ोटो और वीडियो में सुविधाएँ जोड़ सकेंगे। कंपनी ने इसमें सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता My AI से लगातार आपत्तिजनक या हानिकारक प्रश्न पूछता है, तो ऐप को अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा।