Benefits Of Sattu : गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है सत्तू, जानें इसके फायदे…

Benefits Of Sattu : मई, जून के महीने में पड़ने वाली गर्मी अप्रैल से ही बेहद सता रही है। पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। चिलचिलाती धूप से स्किन और सेहत दोनों पर ही बुरा असर पड़ रहा है। गर्मी के बढ़ते ही शरीर को भी हाइड्रेट रखना बेहद जरुरी है। शरीर को ठंडा रखने लिए ठंडी तासीर की चीजें जरूर खानी चाहिए।

ऐसे में सत्तू आपके लिए बेहद काम का हो सकता है. इसकी तासीर ठंडी होती है। जो सेहत के लिए काफी अच्छी है। रोजाना सत्तू को पीने से आपके शरीर को आयरन, सोडियम, फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम जैसे ढेरों पोषक तत्व मिलेंगे और शरीर गर्मी के प्रभाव से बचा रहेगा। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे

सत्तू के फायदे –

1. गर्मी के दिनों में सत्तू का सेवन करना आपको गर्मी के दुष्प्रभाव एवं लू की चपेट से बचाता है। सत्तू का प्रयोग करने से लू लगने का खतरा कम होता है क्योंकि यह शरीर में ठंडक पैदा करता है।

2. सत्तू प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत है और य‍ह पेट की गड़बड़ियों को भी ठीक करता है। इसे खाने से लिवर मजबूत होता है और एसिडिटी की समस्या दूर होती है अ और आसानी से पचने के कारण कब्जियत भी नहीं होती।

3. जब भी आप बाहर से आएं और आपको थकान या कमजोरी महसूस हो, तो आप सत्तू पीएं. ये आपके शरीर को ताकत देगा और गर्मी से होने वाली तमाम समस्याओं जैसे उल्टी, मितली, चक्कर, दस्त आदि से बचाएगा.

4. जौ और चने से बनाया गया सत्तू डाइबिटीज में फायदेमंद है। अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो रोजाना इस सत्तू का प्रयोग आपके लिए फायदेमंद है। इसे पानी में घोलकर शर्बत के रूप में या फिर नमकीन बनाकर भी लिया जा सकता है।

5. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी सत्तू आपके लिए बहुत काम की चीज है. इसमें फाइबर होता है, जिसके कारण काफी देर तक आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है. ऐसे में आप ओवरईटिंग से बचते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है.

6. ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए सत्तू का सेवन काफी लाभदायक होता है। इसके लिए सत्तू में नींबू, नमक, जीरा और पानी मिलाकर सेवन करना चाहिए।

7 .अगर आपको बार-बार भूख लगती है या फिर आप लंबे समय तक भूखे नहीं रह सकते, तो सत्तू आपके लिए लाभदायक है। इसे खाने या फिर इसका शर्बत पीने के बाद लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होगा।

सत्तू लेने का तरीका

सत्तू को गर्मियों में आप पानी में घोलकर चीनी या गुड़ मिलाकर पी सकते हैं. ये स्वाद में बहुत ही अच्छा होता है। लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, या वजन कम करने के इच्छुक हैं तो इसमें चीनी की बजाय नमक डालें और नींबू, भुना जीरा डालकर पीएं. दिनभर में एक या दो बार से ज्यादा न लें. इसके अलावा आप इससे कई तरह की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं जैसे सत्तू का पराठा या फेमस सत्तू को भरकर बाटी भी बना कर एन्जॉय कर सकते हैं।