एम्स में गंभीर दर्द से पीड़ित रोगियों के लिए कूल्ड रेडियोफ्रिक्वेंसी की सेवा

आस्टोआर्थराइटिस, कूल्हे, कंधे और स्लिप डिस्क-बैक पैन या चेहरे के गंभीर दर्द के रोगियों को मिलेगी राहत

रायपुर । अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में घुटने के आस्टोआर्थराइटिस, कूल्हे, कंधे और स्लिप डिस्क-बैक पैन या चेहरे के गंभीर दर्द के रोगियों के लिए अत्याधुनिक मशीन स्थापित की गई है। यह मशीन कूल्ड रेडियोफ्रिक्वेंसी की मदद से रोगियों को इन गंभीर दर्द से बिना किसी सर्जरी के राहत प्रदान कर सकती है।

निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने बताया कि गंभीर दर्द से पीड़ित रोगियों को बिना किसी सर्जरी के राहत देने के लिए पैन मैनेजमेंट में रेडियोफ्रिक्वेंसी एब्लेशन का प्रयोग किया जा रहा है। यह गंभीर दर्द या कैंसर के रोगियों को गर्म रेडियो तरंगों की मदद से नर्व फाइबर के माध्यम से ठीक करती है।

एनेस्थिसियालॉजी विभागाध्यक्ष प्रो. नंदकिशोर अग्रवाल ने बताया कि यह तकनीक दुनियाभर में काफी सफल है। इसका प्रयोग ज्यादा आयु के रोगियों, गंभीर रूप से बीमार और शरीर के किसी ऐसे हिस्से में दर्द होने पर जिसकी सर्जरी चुनौतीपूर्ण है, उन्हें काफी राहत प्रदान कर सकती है। यह आर्थराइटिस, स्पाइनल स्टेनोसिस, हेरीनिएटिड डिस्क और ट्राइजमिनल नर्लिजिया के गंभीर रोगियों के लिए काफी उपयोगी है। उन्होंने कहा कि विभाग गंभीर रोगियों को दर्द रहित उपचार प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। इसी दिशा में यह सुविधा प्रदान की जा रही है।