अमृतपाल के राजस्थान भागने की आशंका, पनाह देने वाले दो भाइयों को पुलिस ने दबोचा

अमृतसर : खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के राजस्थान में होने की सूचना के बाद गुरुवार को वहां की सुरक्षा एजेंसियों ने सर्च ऑपरेशन तक चलाया। हालांकि, कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी। वह 27 दिन से फरार है। वहीं, होशियारपुर में अमृतपाल को पनाह देने वाले दो भाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस बीच पंजाब पुलिस ने राज्य के कई स्थानों पर नाकेबंदी कर दी है।

गुरुवार को तरनतारन और अमृतसर में अमृतपाल के पोस्टर लगाए गए। बठिंडा में भी अलर्ट रहा। यहां डीजीपी गौरव यादव ने तख्त श्री दमदमा साहिब में सुरक्षा का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि हम वांछित व्यक्ति को गिरफ्तार करेंगे। राज्य की कानून-व्यवस्था भंग नहीं होने देंगे। वहीं, राजस्थान के डीजीपी उमेश मिश्रा ने मीडिया को बताया कि सूचना के आधार पर पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों में तलाशी अभियान चलाया गया।

उधर, होशियारपुर में पुलिस ने गुरुवार को राजपुर भाइयां के दो सगे भाइयों कुलदीप सिंह व हरदीप सिंह को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने उन्हें चार दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। उन पर अमृतपाल को पनाह देने और उसकी मदद करने का आरोप है। हालांकि, इन्हें कुछ दिन पहले हिरासत में लिया गया था। इनके अलावा प्रवीण गिर, अभिषेक गिर और गांव डेविडा अहिराना के एक अन्य युवक को भी हिरासत में लिया था। 

पूछताछ के बाद इन्हें छोड़ दिया गया था, जबकि कुलदीप सिंह व हरदीप की गिरफ्तारी गुरुवार को दिखाई गई। उनके वकील ने कोर्ट से अपील की है कि थाना मेहटियाना और सीआईए स्टाफ होशियारपुर के सभी सीसीटीवी फुटेज को सुरक्षित किया जाना चाहिए और अदालत की देखरेख में मामले की जांच कराई जानी चाहिए। एसएसपी सरताज सिंह चाहल ने कहा कि पूछताछ में पता चला है यह दोनों इस मामले में लिप्त हैं। 28 मार्च को मरनाइयां गांव से फरार होने के बाद अमृतपाल के गांव में स्थित एक एनआरआई के घर में रुकने व उसकी मदद करने के बारे में उन्होंने कहा कि इन्हें इसी मामले में पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है।

ग्रामीण कमेटियों को किया अलर्ट
अमृतपाल के बारे में चर्चा थी कि वह बैसाखी तक आत्मसमर्पण कर सकता है। इसके चलते सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाई की गई है। पुलिस ने छह सीमावर्ती जिलों में गठित ग्रामीण चौकस कमेटियों को भी अलर्ट रहने की हिदायत दी है। इन जिलों में फिरोजुपर, फाजिल्का, अमृतसर, तरनतारन, पठानकोट व गुरदासपुर का क्षेत्र शामिल है। यह सभी जिले पाकिस्तान की सीमा से सटे हैं। डीआईजी बॉर्डर रेंज नरेंद्र भार्गव की अगुवाई में यहां विशेष अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश यही है कि आरोपी को जल्द दबोचा जाए।