सड़क-नहर के किनारे व्यापारी फेंक रहे कांच के टुकड़े, पालिका प्रशासन बेखबर…

कवर्धा। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के नियम के विपरीत खतरनाक कांच के टुकड़े गाड़ियों में भर कर कवर्धा राजनांदगांव बाईपास रिंगरोड में नहर किनारे व प्रशासन द्वारा किये गए वृक्षा रोपन स्थल में फेंक कर लोगो के जीवन संकट में डाल रहे कांच के व्यापारी। खाद्य सामग्री सड़को पर फेंकने पर सख्ती दिखाने वाले पालिका प्रशासन ने अब तक इस ओर ध्यान नही दिया है।



9 अप्रेल की शाम को रिंग रोड पर निरीक्षण के दौरान कांच के टुकड़े वाहन क्रमांक CG 09 JC 8370 तीन व्यक्तियों द्वारा बेखौफ हो कर फेंका जा रहा था । फ़ोटो व वीडियो बनाने के बाद हड़बड़ाए वाहन चालक ने किसी से फोन पर बात जरूर की पर दबंगई ये थी कि कांच फेकना बन्द न कर कांच फेंक कर चले गए। निरीक्षण के दौरान नहर के किनारे लंबी दूरी तक कांच ही कांच के टुकड़े नज़र आते है। गन्ने के टुकड़ों, फल, घरेलू कचरे व खाद्य सामग्री सड़क पर फेंकने वालो पर सख्ती दिखाने वाले पालिका प्रशासन को ये कांच के टुकड़े दिखाई न देना समझ से परे है।



ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के नियम के विपरीत सड़क व नहर किनारे कांच फेंकने से नहर के पानी के प्रदूषित होने के साथ साथ कांच के टुकड़ों के सड़क में फैलने से राहगीरों के पैरों में कांच चुभने से बीमार होने की घटना तो वाहनों के पहिये में चुभने से वाहन नके पहुये पंचर या फूटने से वाहनों के दुर्घटना होने से लोगो की जान जोखिम में है।



इस मामले में नगर पालिका परिषद कवर्धा (कबीरधाम) के मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरेश कुमार वर्मा ने कहा कि सड़क किनारे कांच फेंकना ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के नियम का सीधा सीधा उल्लंघन है। आपने जानकारी दी है, गाड़ी नम्बर के आधार पर दुकानदार का पता करके ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन के नियमो के उल्लंघन के तहत कार्यवाही की जावेगी।