Akshaya Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया पर नहीं खरीद पा रहे हैं सोना तो घर पर लाएं ये चीज़ें…

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया 2023 शनिवार, 22 अप्रैल 2023 को है. अक्षय तृतीया को अकती या अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. यह हिंदुओं और जैनियों द्वारा मनाया जाने वाला एक प्राचीन त्योहार है.अक्षय तृतीया को स्वयंसिद्ध मुहूर्त माना गया है. अक्षय तृतीया का दिन धन की देवी माता लक्ष्मी का दिन होता है. कहा जाता है कि यह दिन हर किसी के जीवन में सौभाग्य बढ़ाता है. इस दिन यदि कोई नया काम आरम्भ किया जाए तो उसमें बरकत प्राप्त होती है. इस दिन किये गए जप, तप एवं दान से श्रेष्ठ फल प्राप्त होता है.

ऐसा में कहा जाता है कि किसी भी मांगलिक कार्य के लिए अक्षय तृतीया का दिन बहुत अच्छा माना जाता है. इस दिन सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. परम्परा है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं तथा घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है. वही यदि आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो भी चिंता की कोई बात नहीं है. सोने के अतिरिक्त भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इन चीजों का भी घर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

अक्षय तृतीया के दिन घर लाएं ये चीजें

-माता लक्ष्मी को कौड़ी अत्यंत प्रिय है, इसलिए यदि आप अक्षय तृतीया के दिन सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो इस दिन कौड़ी अवश्य खरीदें. इस दिन 11 कौड़ियां खरीदकर उनकी पूजा करें. इससे मां लक्ष्मी खुश होकर धन के भंडार भर देती हैं.

Conch Shell Benefits : 14 अनमोल रत्नों में से एक शंख जानिए इसके चमत्कारिक लाभ

-अक्षय तृतीया के दिन घर में दक्षिणावर्ती शंख लाएं. यह शंख दिव्‍य माना गया है. परम्परा है कि दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करने से लक्ष्मी माता की खास कृपा प्राप्त होती है. पौराणिक कथा के मुताबिक, इस शंख की उत्पत्ति समुंद्र मंथन से हुई थी. इसे मां लक्ष्मी का भाई भी माना जाता है. घर में यह शंख रखने से मां लक्ष्मी का वास होता है.

One Eye Coconut : पांच कल्पों में से एक है एकाक्षी नारियल, पूजा में प्रयोग करने पर मिलते हैं बड़े लाभ | know significance and benefits of ekakshi nariyal worship remedies | TV9 Bharatvarsh

एकाक्षी नारियल को माता लक्ष्मी का रूप माना गया है. मान्यताओं के मुताबिक, जिन व्यक्तियों के पास एकाक्षी नारियल होता है उन लोगों पर माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. इन व्यक्तियों के जीवन में कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं आती है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी मां की कृपा पाने के लिए घर में एकाक्षी नारियल अवश्य लाएं.

Shivling Sthapna Niyam: घर में करने जा रहे हैं शिवलिंग की स्थापना, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें - sawan 2022 Shivling Sthapna Niyam Keep these things in mind while when place

-घर में पारद शिवलिंग रखना बहुत शुभ होता है. अक्षय तृतीया पर पारद शिवलिंग को घर लाकर विधि-विधान से उसकी पूजा करनी चाहिए. पारद शिवलिंग की पूजा करने से भगवान महादेव के साथ-साथ लक्ष्मी माता की भी कृपा बनी रहती है. घर में इसको रखने माता लक्ष्मी तथा कुबेर देवता का स्थायी वास होता है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन घर में पारद शिवलिंग अवश्य लाएं.