IPL में खिलाड़ियों को मिलते हैं लाखों-करोड़ों, जानिए चीयरलीडर्स की कितनी है सैलरी

नई दिल्ली.जब भी कोई खिलाड़ी चौके- छक्के जड़ता है या फिर विकेट लेता है तो बाउंड्री के उस पार चीयरलीडर्स अपनी टीम का जोश बढ़ाने का काम करती हैं. आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में चीयरलीडर्स नजर नहीं आई थीं, मगर इस सीजन उनकी वापसी हुई हैं. चीयरलीडर्स टीम का और नीलामी में लाखों-करोड़ों में बिके खिलाड़ियों का जोश बढ़ा रही है, मगर वो खुद कितना कमा रही हैं, कौन सी फ्रेंचाइजी चीयरलीडर्स को सबसे ज्यादा पैसा देती है, कौन सबसे कम दे रही है.

आईपीएल देख रहे ज्यादातर लोगों के दिमाग में चीयरलीडर्स की लग्जरी लाइफ स्टाइल को लेकर भी सवाल चलते रहते है. दरअसल सभी चीयरलीडर्स की सैलरी एक समान नहीं है. सभी फ्रेंचाइजी चीयरलीडर्स को अलग-अलग सैलरी देती है.

चीयरलीडर्स की सैलरी

आईपीएल की टीमें हर मैच के हिसाब से अपनी चीयरलीडर्स को 10 से 25 हजार रुपये के बीच सैलरी देती है. कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी चीयरलीडर्स को सबसे ज्यादा सैलरी देती है. केकेआर चीयरलीडर्स को हर मैच के 24 हजार 574 रुपये देती है (ये आंकड़े मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है. इन आंकड़ों की पुष्टि नहीं करता है).

टीमसैलरी (प्रति मैच)
कोलकाता नाइट राइडर्स24,574
मुंबई इंडियंस20,479
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर20,479
राजस्थान रॉयल्स14,744
पंजाब किंग्स12,287
सनराइजर्स हैदराबाद12,287
चेन्नई सुपर किंग्स12,287

आईपीएल पार्ट-टाइम जॉब

आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदरागबाद, पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की चीयरलीडर्स की सैलरी केकेआर के मुकाबले काफी कम है. आईपीएल की चीयरलीडर्स ज्यादातर यूक्रेन, रूस, नॉवे, बेल्जियम की हैं. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार कई चीयरलीडर्स का प्रोफेशन अलग है और आईपीएल के दौरान वो सिर्फ पार्ट टाइम जॉब करती हैं.