Raipur Fraud : स्क्रैप ट्रांसफार्मर दिलाने का झांसा देकर कारोबारी से 17.11 लाख की ठगी

रायपुर, 06 अप्रैल  उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के एक कारोबारी को स्क्रैप ट्रांसफार्मर सस्ते दाम पर उपलब्ध कराने का झांसा देकर 17 लाख 11 हजार रुपये ठगने का मामला सामने आया है। ठगी के शिकार कारोबारी की शिकायत पर गंज थाना पुलिस ने पश्चिम बंगाल और बेंगलुरु के दो कारोबारियों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

ये है धोखाधड़ी का पूरा मामला

गंज थाना पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के 173, सिहानी गेट मिर्जाजान निवासी अमीर परवीन (31) की जिया इंटरप्राइजेज गाजियाबाद के नाम से स्क्रैप मटेरियल का व्यवसाय है। मार्च, 2023 में अमीर के मामा सैय्यद अहमद को मोबाइल नंबर 8481044063 से अज्ञात व्यक्ति ने काल कर खुद को भनपुरी उरला स्थित महामाया स्टील से दिनेश अग्रवाल बताते हुए स्क्रैप ट्रांसफार्मर बाजार मूल्य से सस्ते दाम में उपलब्ध कराने को कहा। सैय्यद अहमद ने अमीर को मोबाइल पर बातचीत कर सौदा तय करने का सुझाव दिया।

अमीर ने दिनेश अग्रवाल से स्क्रैप ट्रांसफार्मर के बारे में पूछा तो उसने भनपुरी उरला स्थित महामाया स्टील में मिलने बुलाया। इसके बाद अमीर अपने भाई जहूर सैय्यद, वसीम जेन के साथ दिनेश अग्रवाल से मिलने महामाया स्टील गए। जहां दिनेश अग्रवाल और उसके दोस्त एसके स्वामी ने मैनेजर फहीम खान से मिलवाया।

मैनेजर ने बताया कि दिनेश अग्रवाल ने 51 टन के तीन नग स्क्रैप ट्रांसफार्मर खरीदा है। आप उनसे डील कर सकते हैं। इसके बाद स्क्रैप ट्रांसफार्मर का सौदा 53 लाख रुपये में तय कर तीन अप्रैल, 2023 को अमीर ने दिनेश अग्रवाल को स्टेशन रोड स्थित रायपुर इन होटल में उसके लिनर्स इंडिया कंपनी के खाते में आनलाइन पांच लाख जमा करने के साथ ही 12 लाख 11 हजार रुपये नकद दिनेश व एसके स्वामी को दिया।

दूसरे दिन जब ट्रांसफार्मर लेने गए तो पता चला कि दिनेश अग्रवाल ने उक्त स्क्रैप ट्रांसफर्मर के बदले महामाया स्टील को कोई भुगतान नहीं किया और दोनों पूरे पैसे लेकर फरार हो गए हैं। दिनेश अग्रवाल मूलत:पश्चिम बंगाल के आसनसोल उत्तर, दुर्गापुर और एसके स्वामी राजीव गांधीनगर, बेंगलुरु का निवासी है। फिलहाल पुलिस दोनों आरोपितों की तलाश कर रही है।