Good News : Central Employees के लिए तीन महीने के एरियर के साथ DA का होगा भुगतान, बढ़कर आएगी सैलेरी

Good News : सरकार ने क्रेंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। लंबे इंतजार के बाद वित्त मंत्रालय ने महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी पर अंतिम मुहर लगा दी है। जिसके बाद अब कर्मचारियों की सैलेरी में बढ़ा हुआ डीए जुड़कर आएगा। इसको लेकर वित्त मंत्रालय के एक्सपेंडिचर विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। केंद्र सरकार ने जनवरी से जनू 2023 के लिए डीए में 4 फीसदी क इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। डीए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत में बढ़ोतरी की मंजूरी 24 मार्च को दी थी। कर्मचारियों को जनवरी, फरवरी और मार्च कुल तीन महीने का एरियर भी मिलेगा। इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। DA में यह बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद की गई है। इससे सरकार पर सालाना 12,815 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ बढ़ेगा।

कैसे होता है कैलकुलेशन?

सरकार हर 6 महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है। कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है। कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW)के आधार पर इसका कैलकुलेशन किया जाता है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

डीए में हुई चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी इसे भी समझ लेते हैं। मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है। अगर 38 फीसदी के हिसाब से देखें, तो डीए 6,840 रुपये बनता है। वहीं, अगर 42 फीसदी के हिसाब से देखें, तो ये 7,560 रुपये बनेगा। यानी कर्मचारी की सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।