Good News : अब ATM में आसानी से मिलेंगे 100 रुपए के नोट, सरकार ने दिया निर्देश

ATM में छोटे नोटों की डिमांड काफी ज्यादा होती है. आमतौर पर लोगों के लिए छोटे नोट में लेनदेन आसान होता है. फिर वो चाहें ऑटो के लिए किराया देना हो या किसी बच्चे को पैसे देने हो. ऐसे में ATM से छोटे नोट न निकल पाने से लोगों को बड़ी नोट के खुल्ले कराने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. मगर, अब ये दिक्कत ज्यादा दिन कि नहीं है. अब आप आसानी से ATM से छोटे नोट निकाल सकते हैं. जी हां, सरकार ने हाल ही में इसके लिए निर्देश जारी किया है.

सरकार ने फर्जी नोट पर रोक लगाने के लिए अहम कदम उठाया है. इसके लिए सरकार ने छोटे नोटों को ATM में शामिल करने के लिए निर्देश जारी किया है. अब आपको आसानी से 100, 200 के नोट ATM से मिल सकते हैं. वहीं, फर्जी नोट के खिलाफ सरकार कई स्तर पर कार्रवाई कर रही है.

देश में नोट बंदी के बाद अब तक सिर्फ 84 करोड रुपये के ही फर्जी नोट्स पकड़े गए हैं. पीएमएलए के तहत आठ मामले उठाए गए हैं. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने लिखित जवाब में कहा है कि इस पर रोक लगाने के लिए जाली भारतीय करेंसी नोटों पर रोक लगाने के लिए एनआईए से जांच कराई जा रही है. आतंकी संगठन को पैसे देने के मामले की भी बात सामने आई थी जिसमें कई एजेंसियों को काम पर लगाया गया है.

इसके लिए बनी नोडल एजेंसी एफआईसीएन के स्मग्लर की जानकारी और उसके विश्लेषण के लिए देश के पड़ोसी देश के साथ संयुक्त टीम बनाई गई है जो काम कर रही है.

अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है

  • मंत्रालय ने साफ कहा है कि 2015 में आरबीआई ने महात्मा गांधी श्रृखला-2005 जारी किए सभी नोट में एक नया नंबरिंग पैटर्न और फोटो लगाई गई . जिससे आसानी लोग असली और नकली में पता कर सकेंगे.
  • आम जन के लिए इसकी पूरी जानकारी आरबीआई के वेबसाइट पर दिया गया है जिसे आसानी जान सकते हैं.
  • आरबीआई ने बडे नोट्स के अलावा से 100 और उससे अधिक कीमत की नोट्स में अपने काउंटर पर या एमटीएम से जारी करने को कहा है.
  • जांच के लिए सभी बैंक में मशीन लगाए गए हैं.
  • लिखित जानकारी मे कहा गया है आरबीआई ने नकली बैंक नोटों की पहचान और रिपोर्टिंग पर एक मास्टर सर्कुलर जारी किया है, नकली बैंक नोटों की पहचान के लिए अपनाई जाने वाली प्रणालियों और प्रक्रियाओं के व्यापक प्रसार के लिए सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध है.