IPL 2023: संजू का अनुशासन और परंपरा, 4 साल से लगातार कर रहे हैं एक ही काम

यहैदराबाद: क्रिकेट में कहा जाता है कि कप्तान को आगे से लीड करना होता है. जिससे बाकी के खिलाड़ियों को प्ररेणा मिले और टीम अच्छा करे. आईपीएल-2023 के अपने पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने यही करके दिखाया है. उन्होंने पहले मैच में अर्धशतक जमा टीम को मजबूत स्कोर दिया और सुनिश्चित किया कि जो शुरुआत टीम को मिली है वो जाया न जाए. संजू की इस पारी ने राजस्थान को 200 रनों से ज्यादा का स्कोर खड़ा करने में मदद की. राजस्थान ने हैदराबाद के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 203 रन बनाए.

राजस्थान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की. जॉस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई. इन दोनों ने पावरप्ले में टीम के लिए 85 रन जोड़े. छठे ओवर में बटलर आउट हो गए थे. उन्होंने 22 गेंदों पर 54 रन बनाए और 20 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

संजू ने दिखाए तूफानी तेवर

बटलर के बाद जयासवाल भी अर्धशतक बना आउट हो गए थे. ऐसे में कप्तान पर जिम्मेदारी थी कि टीम को जो अच्छी शुरुआत मिली है वो जाया न जाए और टीम एक अच्छे स्कोर तक पहुंचे.इसके लिए जरूरी था कि तेजी से रन बनाए जाएं. ये काम संजू ने बखूबी किया और तेजी से रन बनाने चालू रखे. संजू ने 28 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. उनका डैथ ओवरों में टिका रहना जरूरी था जो वह रहे. 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर वह आउट हो गए लेकिन तब तक वह टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचा चुके थे.

टी नटराजन ने संजू को अभिषेक शर्मा के हाथों कैच कराया. इसी के साथ उनकी पारी का अंत हुआ. संजू ने 32 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 55 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 171.87 का रहा.ये लगातार चौथी बार है जब सैमसन ने आईपीएल के अपने पहले मैच में अर्धशतक जमाया है. वह 2020 से लगातार पहले मैच में अर्धशतक ठोकते आ रहे हैं. जिसमें से एक बार तो वह शतक भी लगा चुके हैं. 2020 में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 74 रन बनाए थे. फिर पंजाब के खिलाफ 2021 में 119, 2022 में हैदराबाद के खिलाफ 55 और इस साल भी हैदराबाद के खिलाफ 55 रन बनाए यानी चार मैचों में कुल 303 रन.

हैदराबाद की गेंदबाजी फेल


ये मैच हैदराबाद की गेंदबाजी और राजस्थान की बल्लेबाजी के बीच का मुकाबला माना जा रहा था जिसमें राजस्थान की बल्लेबाजी हावी रही. बटलर और जयासवाल ने टीम को तूफानी शुरुआत दे हैदराबाद के गेंदबाजों की कमर तोड़ दी.इस मैच में न भुवनेश्वर कुमार की स्विंग चली और न उमरान की तेजी. आदिल रशीद और वॉशिंगटन सुंदर की स्पिनर भी काम नहीं आई.उमरान मलिक की तेजी भी राजस्थान के बल्लेबाजों पर असर नहीं डाल सकी.