IPL 2023: मसल्स बना ली, नेट्स पर लंबे-लंबे छक्के मार लिए, मैदान पर कब रन बनाएंगे धोनी?

नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी…एक ऐसा नाम जो आईपीएल की जान है. धोनी को चेन्नई सुपरकिंग्स के फैंस ही नहीं बल्कि सभी 10 टीमों के फैंस प्यार करते हैं. जहां-जहां धोनी की टीम मैदान पर उतरती है वो उनका होम ग्राउंड बन जाता है. हमेशा की तरह इस बार भी आईपीएल 2023 से पहले धोनी का नाम छाया हुआ है. धोनी मैदान में प्रैक्टिस करें तो उसके वीडियोज़ आग की तरह वायरल हो रहे हैं. उनकी हर तस्वीर मीडिया में सुर्खियां बन रही है. धोनी लंबे-लंबे छक्के लगा रहे हैं, उनके मसल्स, उनकी फिटनेस चर्चा का विषय बनी हुई है. हालांकि इन सब के बीच एक बड़ा सवाल ये है कि धोनी के नाम पर इतना माहौल तो बन रहा है लेकिन वो मैदान पर कब माहौल बनाएंगे?

धोनी भले ही आ भी आईपीएल की हॉट सैलिंग प्रॉपर्टी हो, भले ही उनके नाम की तूती बोलती हो लेकिन ये खिलाड़ी बतौर खिलाड़ी लगातार फेल हो रहा है? सवाल ये है कि नेट्स पर जो छक्के धोनी लगाते हैं वो क्या इस साल मैदान पर दिखेंगे?

IPL में धोनी की परफॉर्मेंस में भारी गिरावट


वैसे तो इंडियन प्रीमियर लीग में धोनी के आंकड़े बेमिसाल हैं. उनका स्ट्राइक रेट 130 के पार है, उनकी बैटिंग एवरेज लगभग 40 है लेकिन पिछले तीन सालों में इस खिलाड़ी का प्रदर्शन दयनीय रहा है. आपको बता दें धोनी पिछले तीन सीजन में 44 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से सिर्फ एक अर्धशतक निकला है. धोनी ने पिछले सीजन में एक अर्धशतक लगाया था लेकिन 2020, 2021 में वो पचासे तक नहीं पहुंचे.

IPL 2020 में धोनी ने 14 मैचों में 25 की औसत से 200 रन बनाए, उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 116.27 रहा. आईपीएल 2021 में धओनी ने 16 मैचों में महज 16.28 की औसत से 114 रन बनाए. इस बार धोनी का स्ट्राइक रेट 106.54 रहा. पिछले सीजन में धोनी ने 14 मैचों में 232 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट फिर 123 का रहा. ये आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि धोनी तीनों सीजन में बल्ले से नाकाम रहे हैं.

क्या इस सीजन में कर पाएंगे कमाल?


जिस तरह की फॉर्म धोनी की है उसे देखकर लगता नहीं कि धोनी इस सीजन में भी कुछ धमाल कर पाएंगे. धोनी आईपीएल के अलावा कहीं और किसी तरह का क्रिकेट नहीं खेलते हैं. आईपीएल से एक महीने पहले ही वो बल्ला थामते हैं. शायद यही वजह है कि धोनी का बल्ला रन उगलना भूल चुका है. इस सीजन में धोनी ने रनों की बरसात की तो ये सच में हैरान करने वाली बात होगी.