KORBA : सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के लिए विकास खंड करतला में हुआ प्रशिक्षण

लखन गोस्वामी

कोरबा/करतला, 29 मार्च । माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में अपने उद्बोधन में घोषणा किया गया था कि छ ग में सभी परिवारों की आर्थिक समाजिक सर्वेक्षण कराया जावेगा।
इसी तारतम्य में एक अप्रैल से पूरे प्रदेश में सर्वेक्षण का काम शुरू हो जावेगा इसके लिए जिला, जनपद के अलवा शिक्षा, राजस्व विभाग, महिला बाल विकास आदि विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है जिसके लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है आज जनपद मुख्यालय करतला के सभागार एवं सामुदायिक भवन में दो दो पालियों में कर्मचारियों को सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

इस सर्वेक्षण में गाँव में रहने वाले सभी परिवारों की आर्थिक सामाजिक स्थिति का पता लग जावेगा। एक फार्म में जानकारी एकत्रित किया जावेगा जिसमें मुखिया का नाम, पता, आधार नंबर, लिंग, मो. नंबर, शैक्षणिक योग्यता, रोजगार की जानकारी ,कृषि स्वरोजगार, नौकरी, मजदूरी, बेरोजगार, प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड, धान बिक्री किसान पंजीकरण, नरेगा जाब कार्ड, परिवार की कुल वार्षिक आमदनी, आयकर दाता, कितनी भूमि है कितने पर सिंचित असिंचित, आवास में कच्चे पक्का तथा कमरे की संख्या, शौचालय की जानकारी, निराश्रित, सिंचाई की व्यवस्था वाहन की जानकारी ईंधन की कैसे व्यवस्था कुकिंग गैस है कि नहीं कितने की कौशल प्रशिक्षण की जानकारी हा या नहीं इससे आय की जानकारी विघुत कनेक्शन आदि को बताना होगा एवं फार्म में तथा मोबाइल फोन में भरा जावेगा इसे किस तरह भरना है बताया गया वही कर्मचारियों द्वारा शंकाग्रस्त प्रश्नों का उत्तर दिया गया इस प्रशिक्षण में मास्टर टे्नर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया इस प्रशिक्षण शिविर में जनपद सी.ई.ओ. एम. एस. नागेश, बी.ई.ओ। संदीप पांडेय संकाय सदस्य विनोद सिंह राज सहित सभी करारोपण अधिकारियों ने भाग लिया।