Health Tips : Kidney की सफाई करना है तो आज से ही रोज खाएं ये चीजें…

Health Tips : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत के प्रति लापरवाही काफी बढ़ गई है। यही कारण है कि बीते कुछ सालों में किडनी के मरीजों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। खराब आहार और जीवन शैली में अनियमितता के चलते गुर्दे की समस्या आजकल युवाओं में भी देखने को मिल रही है। ऐसी परिस्थिति में यदि आप रोज इन फूड्स का सेवन करते हैं तो किडनी की सफाई प्राकृतिक तौर पर अच्छे से की जा सकती है –

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है और मूत्र नली के संक्रमण को रोकने और किडनी में सूजन को कम करने में मददगार होती है। क्रैनबेरी में प्रोएंथोसायनिडिन भी होते हैं, जो बैक्टीरिया को मूत्राशय और मूत्र पथ की दीवारों से चिपकने से रोकते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में भी एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। किडनी की बीमारी से बचाने में मदद कर सकती है। उनमें एंथोसायनिन होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो किडनी में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सेब

सेब फाइबर से भरपूर होते हैं और गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करने में मददगार पाए गए हैं। इनमें क्वेरसेटिन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो गुर्दे की क्षति से बचाने में मदद कर सकता है।

प्याज

प्याज में फ्लेवोनॉयड्स की मात्रा अधिक होती है, जो ऐसे यौगिक हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। वे गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम करने और गुर्दे की क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन

आयुर्वेद में लहसुन एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है और मूत्र प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो किडनी से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो गुर्दे की क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

फूलगोभी

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है, जिसमें काफी कम मात्रा में पोटेशियम पाया जाता वाली सब्जी है जो विटामिन सी, फाइबर और फोलेट से भरपूर होती है। यह गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम करने और गुर्दे की क्षति से बचाने में मदद कर सकता है।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं, जो किडनी को खराब होने से बचाने में मदद कर सकते हैं। इनमें पोटैशियम भी कम होता है, जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

अंडे की सफेदी

अंडे का सफेद हिस्सा उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो कि फास्फोरस और पोटेशियम में कम है, जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

मछली

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो सूजन को कम करने और गुर्दे की क्षति से बचाने में मदद कर सकती है। यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है।