रीपा लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए तेलघानी बोर्ड के सदस्य

अम्बिकापुर । महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क जिला स्तरीय वर्चुअल लोकार्पण ग्राम बटवाही सरगुजा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की मौजूदगी में हुआ। कार्यक्रम में जिसमें छत्तीसगढ़ तेलघानी विकास बोर्ड सदस्य लक्ष्मी गुप्ता भी बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए।

लक्ष्मी गुप्ता ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण गरीब परिवारों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए नई-नई योजनाएं निकालती जा रही है। अब इसी योजनाओं में एक और योजना शामिल हो गई है जिसका नाम महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किए जाएंगे। लक्ष्मी गुप्ता ने कहा इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जा रहे हैं।

इसके बाद क्रमशः सभी जिलों में रीपा का डेवलपमेंट किया जाएगा। हम महात्मा गांधी का सपना स्वावलंबी ग्राम स्वराज सिद्ध करने जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत गांव में बने गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है जिससे गांव की आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी और ग्रामीणों को रोजगार भी उपलब्ध होगा एवं महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के माध्यम से ग्रामीण महिलाएं सशक्त होंगी।

इस योजना से गांव के लोग आर्थिक रूप से मजबूत हो पाएंगे। आगे लक्ष्मी गुप्ता ने कहा कि हम जिला उद्योग एवं व्यापार विभाग को जमीन का आवंटन करने के लिए भी आवेदन देंगे जिससे जो ग्रामीण, महिला, महिला समूह या बेरोजगार युवा खाद्य, अखाद्य तेल की यूनिट लगा सकेंगे इसलिए महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क को तेलघानी विकास बोर्ड से भी जोड़ा गया है। तेलघानी विकास बोर्ड प्रदेश के प्रत्येक रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में तेल मशीन उपलब्ध कराएगा। खाद्य और अखाद्य दोनों ही प्रकार के तेल का प्रोडक्शन हो सकेगा और उसकी ब्रांडिंग करके सी-मार्ट के द्वारा मार्केट में पहुंचाया जाएगा। उद्योग से जुड़े ग्रामीणों को उसका उचित दाम मिल सकेगा। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनने से छत्तीसगढ़ का और तेजी से विकास होगा।

लक्ष्मी गुप्ता ने कहा कि 23 मार्च को ही मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदने का फैसला किया है जो अपने आप में ऐतिहासिक फैसला है।