जंगल के बीच सात एकड़ जमीन पर कब्जा, कई पेड़ों को काटा

गड्ढे खोदकर फ्लाईएश भी पाटा, पटवारी ने दी तहसीलदार को रिपोर्ट

रायगढ़ । संबलपुरी में रोड किनारे करीब सात एकड़ जमीन में ढाबा संचालक द्वारा खुदाई करवाई जा रही है। कहा जा रहा है कि बड़े पैमाने पर सरकारी जमीन कब्जाई गई है। इस मामले में तहसीलदार ने पटवारी से प्रतिवेदन मंगवाया है।

सरकारी जमीन कब्जाने के साथ जंगल को भी नुकसान पहुंचाया गया है। सरकारी जमीन कब्जाने का खेल बड़े पैमाने पर जारी है। हाइवे किनारे की जमीनों पर कब्जा करके तेजी से निर्माण किया जा रहा है। महज एक सप्ताह में ही जमीन की तस्वीर बदल जा रही है। जब तक कार्रवाई की जाती है तब तक भूमाफिया बचाव के लिए रास्ता निकाल चुका होता है।

अब संबलपुरी में हाइवे किनारे की सात एकड़ जमीन पर अवैध कब्जे का मामला सामने आया है। पूजा ढाबा और जायसवाल ढाबा के पीछे की जमीन पर ढाबा संचालक ने जेसीबी लगाकर खुदाई की है। करीब 10 मीटर गहराई तक खुदाई करने के बाद यहां फ्लाई एश डाला जा रहा है। घने जंगल के बीच में कई पेड़ों को काटा गया है।

बताया जा रहा है कि पूजा ढाबा के संचालक ने ही इस जमीन पर कब्जे की तैयारी की है। रोड किनारे की बेशकीमती जमीन को कब्जाने के लिए दिन-रात काम कराया जा रहा है। बीच-बीच में पेड़ों को गिराया जा रहा है। यहां ढाबे का ही निर्माण किए जाने की सूचना मिल रही है।

तहसीलदार ने पटवारी को इसकी जांच कर प्रतिवेदन मांगा है। बताया जा रहा है कि पटवारी की रिपोर्ट में वन भूमि होने की आशंका जताई गई है।

वन भूमि का हिस्सा भी दबाया

जमीन पर कब्जे का काम कई महीनों से चल रहा है। हाल ही में काम को तेज कर दिया गया है। रोड से 200 मीटर अंदर तक खुदाई करके समतल किया जा रहा है। जितने भी बड़े पेड़ थे, सबको काट दिया गया। पहले से ढाबा बनाने के लिए सरकारी जमीन पर कब्जा किया गया था।

अब अंदर की जंगल की जमीन पर भी जेसीबी चला दी गई। अवैध फ्लाई एश की डंपिंग भी की जा रही है। वन भूमि का कुछ हिस्सा भी दबाया गया है। कुछ निजी जमीन भी है।