फोर्टिफाइड चावल के प्रति रहे जागरूक, अप्रैल से होगा वितरण

कोरिया । शासन की महात्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल पीडीएस योजना के तहत विभिन्न राशनकार्ड धारियों को उपलब्ध कराये जाने वाले चावल की पौष्टिकता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से अपैल 2023 से हितग्राहियों को फोर्टिफाईड चावल (एफआरके) का वितरण किया जाएगा।

जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि वितरण किये जाने वाले इस फोर्टिफाईड चावल (एफआरके) में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व यथा, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी-12 तथा अनेक मिनरल्स को शामिल किया गया है, जिसके सेवन से विभिन्न प्रकार के बीमारियों से बचाव के लिए शरीर को आवश्यक पोषण प्राप्त होता है।

इस प्रकार के फोर्टिफाईड चावल (एफआरके) के मिश्रण को तैयार करने में 99 प्रतिशत सामान्य चावल तथा 1 प्रतिशत फोर्टिफाईड जिसका रंग आकर में सामान्य चावल से थोड़ी भिन्नता हो सकती है, का उपयोग किया जाता है। इस प्रकार प्राप्त चावल का मिश्रण मानव शरीर में अतिरिक्त पोषक तत्वों की कमी को दूर कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृध्दि करता है। लेकिन विभिन्न स्थानों में हितग्राहियों के द्वारा जानकारी के अभाव में उक्त फोर्टिफाईड चावल (एफआरके) में मिश्रित चावल को पृथक कर लिया जाता है तथा शेष चावल का उपयोग भोजन में किया जाता है। ऐसे उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि किसी भी प्रकार की भ्रांतियों से बचे और अपने स्वास्थ्य हित में इस अतिरिक्त पोषण युक्त चावल को बिना किसी संदेह के उपभोग करें।