Korba Breaking : जिले के थाने होंगे Audio Record करने वाले CCTV कैमरे से लैस

कोरबा, 21 मार्च। कोरबा जिले में लगभग सभी प्रमुख थानों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन उक्त कैमरे वीडियो कवर करने वाले हैं। जल्द ही सभी 17 थानों में नए हाईटेक डोम व बुलेट सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। नए सीसीटीवी कैमरों में वीडियो के साथ ही ऑडियो की सुविधा भी होगी अर्थात सीसीटीवी कैमरे में चल रहे हर गतिविधियों के साथ ही वहां हो रही बातचीत को कवर किया जाएगा।

पुलिस मुख्यालय से जहां सीसीटीवी कैमरे के जरिए सीधे ऑनलाइन किसी भी थाना की गतिविधियां सहित बातचीत को देखा व सुना जा सकेगा। वहीं डीवीआर में रिकार्डिंग भी हो सकेगी। इस तरह थानों में लगने वाले नए सीसीटीवी कैमरे से थानों में पुलिसिंग में कसावट आएगी। थाना या आसपास होने वाले घटनाओ में सीसीटीवी कैमरे के फुटेज साक्ष्य के रूप में काम आएंगे।

पिछले दिनों बांगो थाना के पास बैरक में एएसआई नरेंद्र सिंह परिहार की हत्या के मामले में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे होने से अब तक पुलिस को सुराग तलाशना मुश्किल होता जा रहा है। पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक प्रत्येक थाना में 4-4 नए हाईटेक सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। जरूरत के हिसाब से डोम व बुलेट कैमरे लगाते हुए कैमरों को इस तरह इंस्टॉल किया जाएगा कि थाना का हर क्षेत्र जद में हो। यहां तक की प्रभारी के कक्ष की भी निगरानी होगी। नए हाईटेक कैमरे लगने के बाद वीडियो के साथ ही ऑडियो रिकार्डिंग होने से फुटेज थानों में स्टोर रहेंगे।