IND vs AUS 3rd ODI: सीरीज ही नहीं सत्ता भी खतरे में, चेन्नई में हारना मना है!

नई दिल्ली. मुंबई में टीम इंडिया जीती और विशाखापट्टनम में ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार किया. वनडे सीरीज 1-1 से बराबरी पर है और अब विजेता का फैसला चेन्नई वनडे में होगा. तीसरा मुकाबला बुधवार को खेला जाएगा और इस मैच को जीतने के लिए दोनों ही टीमें जान लड़ा देंगी.वैसे चेन्नई में सिर्फ वनडे सीरीज के विजेता का फैसला नहीं होगा. बल्कि इस मैच से आईसीसी की नंबर 1 टीम भी तय होगी.

फिलहाल टीम इंडिया नंबर 1 वनडे टीम है हालांकि अगर चेन्नई में वो हारती है तो नंबर 1 की कुर्सी उसके हाथ से छिन जाएगी.चेन्नई में टीम इंडिया हारी तो ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों के 113-113 रेटिंग प्वाइंट हो जाएंगे लेकिन कंगारू टॉप पर होंगे क्योंकि वो दशमलव अंकों के साथ टीम इंडिया से आगे रहेंगे. ऐसे में भारत को अगर अपना नंबर 1 का ताज बचाना है तो उसके लिए चेन्नई में जीतना बेहद अहम है.

ऑस्ट्रेलिया को हो सकता है भारी नुकसान

वैसे अगर टीम इंडिया चेन्नई में जीत हासिल करती है तो उसके रेटिंग प्वाइंट 115 हो जाएंगे. इसके साथ ही वो नंबर 1 पर रहेगी लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम 2 पायदान लुढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच जाएगी. इस सूरत में न्यूजीलैंड दूसरे और इंग्लैंड की टीम तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी.

साफ है दोनों ही टीमें चेन्नई वनडे में जीत हासिल करने की कोशिश करेंगी क्योंकि सीरीज के अलावा रैंकिंग भी दांव पर लगी है. मिचेल स्टार्क और मिचेल मार्श ने सीरीज को बेहद रोमांचक बना दिया है. देखना ये है कि विशाखापट्टनम में हारने वाली टीम इंडिया चेन्नई में कैसे वापसी करती है?

चेन्नई में कैसे वापसी करेगी टीम इंडिया?


सवाल ये भी है कि चेन्नई में टीम इंडिया वापसी कैसे कर पाएगी? आपको बता दें चेन्नई की पिच पर टीम इंडिया को ज्यादा मदद मिल सकती है क्योंकि वहां स्पिनर्स का बोलबाला रहता है. वहीं पिछले दो मैचों में तेज गेंदबाजों के मुफीद पिच थी जिसका फायदा ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों ने उठाया. हालांकि भारतीय बल्लेबाज उसमें संघर्ष करते नजर आए. चेन्नई में अगर स्पिन फ्रेंडली ट्रैक होगा तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दिक्कत जरूर आएगी. हालांकि एक बात तो तय है कि आखिरी मैच में भी दुनियाभर के फैंस को बेहतरीन खेल देखने को मिलेगा.