Health Tips : अगर Diabetes अनियंत्रित तो दूसरी बीमारियों पर नियंत्रण पाना होगा मुश्किल

Health Tips : डायबिटीज यानि शुगर, थायराइड मोटापा और ह्दय रोगों के उपचार की आधुनिक तकनीक पर चर्चा के लिए राष्ट्रीय संगोष्ठी एंडो डायलाग का आयोजन किया गया। सगोष्ठी का शुभारंभ ज्ञानेश्वरी दीदी व पाटन क्षेत्र विधायक पूर्व मंत्री अजय विश्नोई ने किया। इस दौरान देशभर से जुटे 50 विशेषज्ञों ने शोध पत्र प्रस्तुत किए। डायबिटीज व हार्मोन रोग विशेषज्ञ डा. अभिषेक श्रीवास्तव, डा. परिमल स्वामी ने उक्त बीमारियों की रोकथाम व उपचार की आधुनिक तकनीक की विस्तार से जानकारी दी।

ह्दय रोग विशेषज्ञ डा. पुष्पराज पटेल ने कहा कि थायराइड या डायबिटीज से पीड़ित मरीज को नियमति रूप से डायबिटीज की जांच कराना चाहिए। ताकि दूसरी बीमारियों का शुरुआती दौर में ही पता चल सके। इससे समय रहते नई बीमारियों को उपचार संभव है।

डायबिटीज और हार्मोंस के अनियंत्रित होने पर हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है। परंतु वर्तमान समय में हृदय रोग किसी भी उम्र में देखा जा रहा है। अब कम उम्र में भी अटैक आ रहे हैं। शारीरिक श्रम का अभाव इसकी मुख्य वजह है। पहले 50 वर्ष के बाद हार्ट अटैक के मामले सामने आते थे परंतु अब 30-40 साल व कुछ मामलों में इससे कम उम्र के युवा भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। लिहाजा 30 वर्ष आयु के बाद प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से अपनी सेहत की जांच कराते रहना चाहिए।

लोग जंक या फास्ट फूड से परहेज करें। फल और हरी सब्जियों का ज्यादा मात्रा में सेवन करें। भोजन में नमक, घी और तेज मसालों का प्रयोग कम करें।इस अवसर पर डा. ऋतु श्रीवास्तव, डा. कावेरी शा पटेल, डा. हर्षा रेड्डी, डा. अजय भंडारी, डा. आजनेय मिश्रा, हेमंत बड़गैया, लोकेश जैन आदि उपस्थित रहे।